करवाचौथ स्पेशल: इन रेसिपी से जीते सबका दिल
करवाचौथ स्पेशल: इन रेसिपी से जीते सबका दिल
Share:

अपने करवाचौथ को बनाये और भी स्पेशल।  इस करवा चौथ के त्योहार में कुछ तो चटपटा होना चाहिए। इसलिए इस करवा चौथ आप अपने परिवार वालों के लिए कुरकुरी नमकीन कचौड़ी बना सकती हैं। कुरकुरी नमकीन कचौड़ी बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है। आइए जानते हैं कुरकुरी नमकीन कचौड़ी कैसे बनाई जाती है। 

आवश्यक सामग्री :

1 कटोरी आटा (गेहूं का ),
 1 कटोरी मैदा, अजवाइन,
 नमक स्वादानुसार, 
 तेल 

भरावन के लिए सामग्री 
1 कटोरी बेसन, 
नमक,
लाल मिर्च,
जीरा,
सौंफ,
तिल्ली,
धनिया, गरम मसाला,
तेल 

बनाने की विधि 

कुरकुरी नमकीन कचौड़ी बनाने के लिए आटे में सारी चीजें डालकर आटा गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा ज्यादा नरम नहीं होना चाहिए। अब भरावन वाली सारी साम्रगी लें और उसमें इतना तेल डालकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब आटे को बेल लें। अब कड़ाही में तेल गर्म कर लें और फिर इसमें कचौड़ी को तल लें। लीजिए तैयार है आपकी कुरकुरी नमकीन कचौड़ी , आप इसे सॉस या चटनी के साथ भी खा सकते हैं। 

मावा कचौड़ी

ऐसा माना जाता है कि मावा कचौड़ी आविष्कार जोधपुर में रावत मिष्ठान भंडार के श्री रावतमल जी देवड़ा नामक हलवाई ने किया था। इस मावा कचौड़ी में  सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट , इलाइची पाउडर , केसर के धागे, पिस्ता और बहुत सारे खोये (मावा) का इस्तेमाल किया जाता है। इसे देसी घी में तला जाता है और फिर चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है। मावा कचौड़ी बनाने के लिए मावे को भून लें। अब मावे को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता डाल लें। अब चाशनी बनाने के लिए आधे कप पानी में चीनी डालकर घोल बना लें। चाशनी में ½ छोटी चम्मच इलाइची पाउडर और केसर के धागे डाल लें। अब कचोरी के लिए आटा गूंथ लें और उसकी लोई बनाकर उसमें भरावन की चीजें भर लें। अब कढ़ाई में घी गर्म कर लें और उसमें यह कचौरी तल लें। लीजिए तैयार है आपकी मावा कचौड़ी। 

घर पर बनाये चिल्ली मोमोस की टेस्टी डिश आसान रेसिपी में

घर पर बनाये छोले मसाला पाउडर जो देगा स्वाद बेमिसाल

रेसिपी : पंजाबी स्पेशल सरसो का साग रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -