अपने सुहाग की लम्बी उम्र के लिए करवाचौथ पर करें इन गणेश मंत्रों का जाप
अपने सुहाग की लम्बी उम्र के लिए करवाचौथ पर करें इन गणेश मंत्रों का जाप
Share:

हर साल अक्टूबर के महीने में करवाचौथ का पर्व मनाया जाता है. ऐसे में अक्टूबर के महीने में त्योहारों की लड़ी लग जाती है और इनमे नवरात्रि, दीपावली, दशहरा, करवा चौथ शामिल हैं. ऐसे में करवा चौथ या करक चतुर्थी विशेषकर स्‍त्रियों का सुहाग पर्व है और इस पर्व का व्रत शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र की कामना के लिए रखती है. इसी के साथ इस व्रत को कुंआरी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए भी इसे रखती हैं और इस साल ये व्रत 17 अक्टूबर के दिन यानी गुरुवार को बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन कैसे आप गणेश के मन्त्रों से अपने पति के लम्बे जीवन की कामना कर सकते हैं.

आइए जानते हैं. शास्त्रों के अनुसार इस दिन सुबह के समय स्नानादि से निवृत्त होकर वस्त्राभूषण से सज्जित होकर सबसे पहले श्री गणेशजी का पूजन करें और उसके बाद श्रद्धापूर्वक 10 करवे भगवान गणेश के आगे रखें तथा भक्तिपूर्वक प्रार्थना करें- ''हे करुणासिन्धु, हे श्री गणेश, हे विघ्ननाश करने वाले गजानन, मुझ पर प्रसन्न हों. मेरा सौभाग्य अटल रखें.'' अब इसके बाद करवे ब्राह्मणों तथा सुहागन स्त्रियों को आदरपूर्वक दक्षिणा सहित बांट दें. अब रात में चन्द्रोदय होने पर चन्द्रमा को दूध मिश्रित जल से अर्घ्य दें और व्रत पूर्ति पर मिष्ठान्न भोजन करें.  यदि घर में कोई विशेष गणेश प्रतिमा या यंत्रादि हो तो उसका पूजन भली-भांति कर दिनभर गणेश स्मरण करते रहें और उसके बाद नीचे दिए गणेश मंत्रों का जाप करें.

मंत्र - 'ॐ गं गणपतये नम:.'
'ॐ वक्रतुण्डाय हुं.'
'हस्ति पिशाचि लिखे स्वाहा.'
'लम्बोदराय विद्महे महोदराय धीमहि, तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.'
'महोत्कटाय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.'
'तत्पुरुषाय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.'
'एकदन्ताय विद्महे हस्तिमुखाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.'

इसके बाद करवों में लड्डू का नैवेद्य रखकर नैवेद्य अर्पित करें और एक लोटा, एक वस्त्र व एक विशेष करवा दक्षिणा के रूप में अर्पित कर पूजन समापन करें.

ये शानदार ब्लाउज पहकर करवाचौथ पर सबसे हटकर दिख सकती हैं आप

करवाचौथ आने से पहले अपने प्यार को रंगीन बनाने के लिए जान लें कुछ टिप्स

करवाचौथ के दिन भूल से भी न करें यह 7 काम वरना नहीं मिलेगा फल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -