करवा चौथ पर कर सकते हैं दवाई का सेवन या नहीं, यहाँ जानिए
करवा चौथ पर कर सकते हैं दवाई का सेवन या नहीं, यहाँ जानिए
Share:

करवा चौथ का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दिन निर्जला उपवास रखा जाता है. ऐसे में कई महिलाएं यह सवाल करती हैं कि यदि कोई नियमित दवा चल रही है तो क्या दवाई का सेवन उस दिन किया जा सकता है या नहीं...? ऐसे में आज हम आपको इसी का जवाब देने आए हैं. जी दरअसल हिंदू शास्त्रों के अनुसार बीमार, वृद्ध एवं अबोध यानी 16 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं को करवा चौथ का व्रत नहीं करना चाहिए और अगर आप बीमार नहीं हैं एवं कोई नियमित दवा का सेवन करतीं हैं तो यथासंभव उसका एक दिवस के लिए त्याग कर दें. इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह लें और अगर वो आपके जीवन के लिए अनिवार्य हो तो आप दवा का सेवन कर सकतीं हैं.

जी हाँ, अगर आप टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज की शिकार हैं तो उपवास शुरू होने से पहले क्या खाना है, यह आपके लिए बहुत अहम है. इसी के साथ जो डायटिशियन सलाह देते हैं उनके अनुसार उचित कार्बोहाइड्रेट्स वाले पदार्थ लिए जाने चाहिए और मल्टी-ग्रेन आटे की रोटियां खाएं. इससे उपवास के दौरान ब्लड शुगर लेवर कम होने का खतरा नहीं रहेगा. इसी के साथ दूध और ड्राय फ्रुट्स भी अच्छा विकल्प हैं और करवा चौथ के खास दिन से पहले इनका सेवन करते समय हाई ब्लड शुगर की चिंता को अलग रख दिया जाना चाहिए, क्योंकि आप दिनभर भूखा रहेंगी तो ब्लड शुगर लेवल तो कम होगा ही. इसी के साथ ब्लड शुगर को मैंटेन रखने के लिए फायबर युक्त पदार्थ खाए जा सकते हैं और खीर से भी आपको ताकत मिलेगी.

वहीं टाइप 2 डायबिटीज वाली महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे करवा चौथ वाले दिन सुबह अपनी दवाएं न लें, क्योंकि शाम या रात तक ब्लड शुगर लेवल तो अपने आप कम हो जाएगा और अगर दवा लेना बहुत जरूरी है तो इस बारे में डॉक्टर की सलाह ली जाना चाहिए. ध्यान रहे उपवास के दौरान आपका शुगर लेवल किसी भी स्थिति में 70 एमजी से कम नहीं होना चाहिए. अगर आपने दिनभर से कुछ नहीं खाया है, इसलिए उपवास कैसे तोड़ना है, यह बहुत महत्वपूर्ण है तो आप मिठाई से उपवास तोड़ दें.

करवाचौथ पर इस आसान तरीके से आप सजा सकते हैं पूजा की थाल

पति संग राखी सावंत ने रखा करवाचौथ का व्रत, कहा- 'मेरी सास ने गाजर का हलवा...'

आज करवाचौथ पर इन राशि की महिलाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -