इस बार करवाचौथ पर इस समय निकलेगा चाँद, जानिए सरगी खाने का समय
इस बार करवाचौथ पर इस समय निकलेगा चाँद, जानिए सरगी खाने का समय
Share:

आप सभी जानते ही होंगे कि कार्तिक मास की चतुर्थी को करवा चौथ का पर्व मनाते हैं और इस साल यह त्यौहार 17 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है. ऐसे में इस बार करवा चौथ का महत्व इसलिए और बढ़ जाएगा क्योंकि इस साल करवा चौथ पर एक विशेष संयोग बन रहा है. जी हाँ, खबरों के मुताबिक इस साल यह संयोग 70 साल बाद बन रहा है और इस बार चतुर्थी तिथि 17 अक्टूबर को 6:48 पर चतुर्थी तिथि लग रही है ऐसे में अगले दिन चतुर्थी तिथि सुबह 7:29 तक रहेगी.

वहीं विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं और इस दिन व्रत में सुबह सरगी खाई जाती है. माना जा रहा है इस बार उपवास का समय 13 घंटे 56 मिनट का है और सुबह 6:21 से रात 8:18 तक इस कारण से सरगी सुबह 6:21 से पहले ही खा लें. इस बार चांद 8:18 पर निकलेगा और अगर आपव्रत की कहानी सुनना चाहती हैं और पूजा करना चाहती हैं तो शाम 5:50 से 7:06 तक कर सकती हैं. इसी के साथ इस बार पूजा के लिए यह शुभ मुहूर्त है और टोटल एक घंटे 15 मिनट का मुहूर्त है. शाम 5:50 से 7:06

करवाचौथ के व्रत का समय - सुबह 6:21 से रात 8:18 तक

उपवास का समय - 13 घंटे 56 मिनट.

चांद निकलने का समय: 8:18

रात और इस बार रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग होना अधिक मंगलकारी बना रहा है. कहते हैं इस दिन यदि सुहागिन स्त्रियां व्रत रखें तो उनके पति की उम्र लंबी होती है और उनका गृहस्थ जीवन सुखमय होता है. इसी के साथ इस त्यौहार को सभी लोग बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाते हैं और पति-पत्नी दोनों ही एक दूजे के लिए व्रत रखते हैं.

करवाचौथ स्पेशल: इन रेसिपी से जीते सबका दिल

करवाचौथ स्पेशल : इन टिप्स के साथ घर पर करे प्रोफेशनल की तरह मेकअप

करवाचौथ स्पेशल: सेहत के लिहाज से बहुत अहम् है सरगी,जाने इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -