कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है करवाचौथ
कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है करवाचौथ
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि आज करवा चौथ है और यह दिन सौभाग्य की आकांक्षा से रखा जाने वाला महिलाआें का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है इस दिन महिलाए व्रत रखती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं इस दिन का इतिहास. 


करवा चौथ का इतिहास - एेसी मान्यता है कि करवाचौथ की परंपरा देवताओं के समय से चली आ रही है. एक कथा के अनुसार एक बार देवताओं और दानवों के युद्ध के दौरान देवों को पराजय से बजाने के लिए ब्रह्मा जी ने उनकी पत्नियों को व्रत रखने का सुझााव दिया. इसे स्वीकार करते हुए इंद्रांणी ने इंद्र के लिए आैर अन्य देवताआें की पत्नियों ने उनके लिए निरहार, निर्जल व्रत किया. परिणाम स्वरूप देव विजयी हुए आैर इसके बाद ही सभी देव पत्नियों ने अपना व्रत खोला. उस दिन कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी थी आैर आकाश में चांद निकल आया था. माना जाता है कि तभी से करवाचौथ के व्रत के परंपरा शुरू हुई. इसके अतिरिक्त बताते हैं कि शिव जी को प्राप्त करने के लिए देवी पार्वती ने भी इस व्रत को किया था. इसी तरह लक्ष्मी जी ने भी विष्णु जी के बलि के द्वारा बंदी बना लिए जाने के बाद इस व्रत को किया आैर उन्हें मक्ति दिलार्इ. महाभारत काल में इस व्रत का जिक्र आता है आैर पता चलता है कि गांधारी ने धृतराष्ट्र आैर कुंती ने पाण्डु के लिए इस व्रत को किया था.

आइए जानते हैं कब आैर कैसे मनाते हैं करवा चौथ.


कहा जाता है कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करकचतुर्थी या करवा-चौथ व्रत करने का विधान है इसी के साथ कार्तिक कृष्ण पक्ष की चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी अर्थात उस चतुर्थी की रात्रि को जिसमें चंद्रमा दिखाई देने वाला है, उस दिन प्रातः स्नान करके अपने सुहाग की आयु, आरोग्य, सौभाग्य का संकल्प लेकर दिनभर निराहार रहते हैं. बालू अथवा सफेद मिट्टी की वेदी पर शिव-पार्वती, स्वामी कार्तिकेय, गणेश एवं चंद्रमा की मूर्तियों की स्थापना की जाती है और यदि मूर्ति ना हो तो सुपारी पर धागा बांध कर उसकी पूजा की जाती है. इसी के साथ सुख सौभाग्य की कामना करते हुए इन देवों का स्मरण कर करवे सहित बायने पर जल, चावल आैर गुड़ चढ़ाया जाता है उसके बाद करवे पर तेरह बार रोली से टीका करें आैर रोली चावल छिडका जाता है और फिर हाथ में तेरह दाने गेहूं लेकर करवा चौथ की व्रत कथा का श्रवण किया जाता है.

दिव्यांका ने नहीं बल्कि इन्होने रखा विवेक दहिया के लिए करवाचौथ का व्रत

करवाचौथ बहुत पसंद करती हैं मोनालिसा, शेयर की तस्वीरें

करवाचौथ की सुबह पति को बांधकर पत्नी ने बनाए प्रेमी के साथ संबंध और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -