Karvy Stock Broking : क्या है पूरी सच्चाई, उपभोक्ता जल्द उठाये सही कदम
Karvy Stock Broking : क्या है पूरी सच्चाई, उपभोक्ता जल्द उठाये सही कदम
Share:

 Karvy Stock Broking 22 नवंबर से सुर्खियों में हैं। असल में, बाजार नियामक Sebi ने 22 नवंबर को एक अंतरिम आदेश जारी कर कहा वह नये क्‍लाइंट न बनाए। सेबी के आदेश के मुताबिक, कार्वी ने अपने उपभोक्ताओं की प्रतिभूतियां यानी सिक्‍योरिटीज खुद को ही ट्रांसफर कर ली थी। इतना ही नहीं, आदेश में कहा गया है कि कार्वी ने क्‍लाइंट की प्रतिभूतियों को गिरवी रखकर पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए। रकम जानकर आप हैरान रह जाएंगे। सेबी के आदेश के मुताबिक, कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग ने अपनी ग्रुप कंपनी कार्वी रियल्‍टी प्राइवेट लिमिटेड को 1,096 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे। 

कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के करीब 2.44 लाख क्‍लाइंट इससे प्रभावित हैं। सेबी ने कार्वी के खिलाफ जो आदेश दिया है उसमें कहा गया है कि कंपनी ने नियमों के कई उल्‍लंघन किए हैं। अब सवाल उठता है कि इन 2.44 लाख क्‍लाइंट्स में आप भी मौजूद हैं तो आपके पास क्‍या रास्‍ता है। 

यदि आप कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के क्‍लाइंट हैं तो विशेषज्ञों के मुताबिक आपको एक नया डीमैट अकाउंट खुलवाकर कार्वी के डीमैट में पड़ी अपनी सिक्‍योरिटीज नए अकाउंट में ट्रांसफर करवा लेना चाहिए। हालांकि, इसके लिए आपको ज्‍यादा पेपरवर्क करना होगा। दूसरी तरफ, NSDL और CDSL से भी सेबी ने सिक्‍योरिटीज के इधर-उधर होने पर निगाह रखने की हिदायत दी है। इस कारण, सिक्‍योरिटी ट्रांसफर करने में कुछ देरी भी हो सकती है। 

यदि कार्वी के ब्रोकरेज अकाउंट में आपके पैसे पड़े हुए हैं तो तत्‍काल उसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। सेबी के 2009 के एक सर्कुलर के मुताबिक, क्‍लाइंट के ऐसे फंड जिसका उपयोग नहीं किया गया है उसे कम से कम प्रत्‍येक 90 दिन में क्‍लाइंट के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है। फिलहाल, कार्वी स्‍टॉक ब्रोकिंग के मामले में 90 दिनों की समयसीमा अभी समाप्‍त नहीं हुई है। यदि  कार्वी के डिफॉल्‍ट के कारण आपका ट्रेड फेल हुआ है या कार्वी ने अपने अकाउंट में आपकी सिक्‍योरिटीज ट्रांसफर कर ली है या आपको अपने अकाउंट में किसी तरह की अनियमितता नजर आती है तो आप सीधे Sebi से इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप https://scores.gov.in/scores/Welcome.html वेबसाइट पर जा सकते हैं।  

पेट्रोल की कीमत में आया बड़ा बदलाव, चुकाने होंगे इतने ज्यादा दाम

सोना और चांदी के वायदा भाव में आयी भारी गिरावट

Paytm केवाइसी के नाम पर यूजर्स के साथ हो रही है ठगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -