अगर चाँद ही नज़र ना आये तो, इस तरह से खोले करवा चौथ का व्रत
अगर चाँद ही नज़र ना आये तो, इस तरह से खोले करवा चौथ का व्रत
Share:

आज पूरे देशभर में महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए और पति के स्वास्थ के लिए करवा चौथ का व्रत रख रही है. करवा चौथ का व्रत चाँद को देखने के बाद ही खोला जाता है. लेकिन अगर बादलों के बीच आपको चाँद ही नज़र ना आये. अगर चाँद ही नहीं निकले तो आप किस तरह से अपना व्रत खोलेगी. 

अगर ऐसा होता है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आप बिना चाँद देखे भी यह व्रत पूरे विधि-विधान  के साथ खोल सकती है. जी हाँ वो कैसे, तो हम आपको बता दे कि आपने अगर अपने पति के लिए करवा चौथ का व्रत रखा है. और अब आप चाँद देखने के बाद व्रत खोलना चाहती है और अगर चाँद ही बादलों के कारण नहीं दिख रहा है, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. आप शुभ मुहूर्त में पूजन करने की तैयारी कर ले. 

इसके लिए ज्योतिषमठ संस्थान के पं.विनोद गौतम ने बताया है कि आप सबसे पहले चौकी सजाएं. अब चौकी सजाने के बाद आप उस पर लाल कपड़े के ऊपर चावल से चांद की आकृति बना दे. इसके बाद ओम चतुर्थ चंद्राय नमः मंत्र का जाप करके चंद्रमा का आह्वान करिए. इसके बाद आप विधि-विधान से पूजन कर अपना व्रत पूरा कर ले. आपको बता दे कि इस बार करवा चौथ सर्वार्थ सिद्धि योग में पड़ रहा है.

ऐसे में चंद्रमा के दर्शन करने से महिलाओं की हर मनोकामना पूर्ण होगी. हमारे यहाँ करवा चौथ का व्रत कुंवारी लड़कियां भी अच्छा पति मिलने की इच्छा से रखती है. शास्त्रों के लिखे हुए के मुताबिक गर्भवती, बुजुर्ग एवं रोगी महिलाओं के लिए चंद्र दर्शन अनिवार्य नहीं है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -