4 नवम्बर को है करवाचौथ का व्रत, जानिए पूजा मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

Oct 23 2020 03:12 PM
4 नवम्बर को है करवाचौथ का व्रत, जानिए पूजा मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

हर साल मनाया जाने वाला करवा चौथ का पर्व जल्द ही आने वाला है। यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए ख़ास होता है और इसे रखकर वह अपने पति की लम्बी आयु की कामना करती हैं। वैसे करवा चौथ हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को होता है। यह व्रत दिवाली से 10 या 11 दिन पहले आता है। अब आपको हम यह भी बता दें कि इस साल करवा चौथ का व्रत 04 नवंबर के दिन यानी बुधवार को मनाया जाने वाला है। आप जानते ही होंगे इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं चंद्रमा को देखकर अपने जीवनसाथी के हाथों से जल ग्रहण करती हैं और अपने व्रत को पूरा करती हैं। अब हम आपको बताते हैं कि इस साल करवा चौथ की पूजा का मुहूर्त क्या है और इस दिन चंद्रमा के उदय होने का समय क्या है।

जी दरअसल इस बार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 04 नवंबर को सुबह 03 बजकर 24 मिनट पर होने वाला है। वहीं उसके बाद चतुर्थी तिथि का समापन 05 नवंबर के दिन गुरुवार को प्रात:काल 05 बजकर 14 मिनट पर हो जाएगा। इस वजह से इस बार करवा चौथ का व्रत 04 नवंबर को रखा जाने वाला है। बताया जा रहा है इस दिन करवा चौथ की पूजा का मुहूर्त 1 घंटा 18 मिनट के लिए शाम के समय में बन रहा है। जी दरअसल 04 नवंबर को शाम 05 बजकर 34 मिनट से शाम 06 बजकर 52 मिनट तक करवा चौथ की पूजा का मुहूर्त है और इस बीच ही आपको पूजा संपन्न करना है।

करवा चौथ व्रत का समय - 04 नवंबर यानी कार्तिक कृष्ण चतुर्थी के दिन व्रत के लिए कुल 13 घंटे 37 मिनट का समय है। इसके लिए आपको सुबह 06 बजकर 35 मिनट से रात 08 बजकर 12 मिनट तक व्रत रखना है।

चंद्रोदय का समय- कहा जा रहा है आने वाले 04 नवंबर को चंद्रमा के उदय होने का समय शाम को 08 बजकर 12 मिनट पर है।

 पूर्णिया में नहीं मिली राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर को उतरने की इजाजत, अब डीएम ने दी सफाई

आज बिहार में दो चुनावी सभाएं करेंगी मायावती

पीएम मोदी की रैली से पहले चिराग ने किया ट्वीट, बोले- 'आइए आपका इंतजार है...'