करवाचौथ के दिन भूल से भी न करें यह 7 काम वरना नहीं मिलेगा फल
करवाचौथ के दिन भूल से भी न करें यह 7 काम वरना नहीं मिलेगा फल
Share:

करवाचौथ का त्यौहार सभी महिलाओं के लिए बहुत अधिक खास माना जाता है. वहीं यह व्रत महिलाएं अपने पति के स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर (गुरुवार) को पड़ रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन ऐसे कौन से काम है जो नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं.


देर तक न सोएं - कहा जाता है करवाचौथ के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए क्योंकि व्रत की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही हो जाती है.

सरगी के अलावा और कुछ न खाएं - कहते हैं सास की दी गई सरगी करवाचौथ पर शुभ मानी जाती है और व्रत शुरू होने से पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का सामान देती है. इसी के साथ सरगी का भोजन करें और भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें.


भूरे और काले रंग के कपड़े न पहनें - कहते हैं इस समय पूजा-पाठ में भूरे और काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है और अगर आप चाहे तो लाल रंग के कपड़े ही पहनें क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है.


पूजा से ध्यान न भटकाएं - कहते हैं इस दिन पूजा से पहले और बाद में भजन-कीर्तन जरूर करना चाहिए.

सोते सदस्य को न उठाएं - कहते हैं इस दिन खुद न सोने के अलावा महिलाओं को घर के किसी भी सोते हुए सदस्य के उठाना नहीं चाहिए.

किसी का अपमान न करें - इस दिन व्रत करने वाली महिलाओं को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए और घर में किसी बड़े का अपमान नहीं करना चाहिए.

पति से न करें झगड़ा - शास्त्रों में लिखा है कि करवा चौथ व्रत के दिन महिलाओं को पति से झगड़ा कभी भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 


दूसरे को न दें अपने श्रृंगार का सामान - कहते हैं करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने श्रृंगार का सामान किसी दूसरी महिला को न दें.

इन चीजों का दान न करें - करवाचौथ के व्रत के दिन सफेद चीजों का दान ना करें.

नुकीली चीजों का इस्तेमाल न करें - इस दिन सुई-धागे का काम न करें और कढ़ाई, सिलाई या बटन ना लगाए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -