करवाचौथ पर इस बार नहीं कर पाएंगी महिलाएं त का उद्यापन
करवाचौथ पर इस बार नहीं कर पाएंगी महिलाएं त का उद्यापन
Share:

आप सभी को बता दें कि सुहागिनों के लिए करवा चौथ ब्रत का खाश महत्व है और सुहागिन महिलाएं इस व्रत का पूरे साल बेसब्री से इन्तजार करती है और इस साल करवा चौथ आज यानी 27 अक्टूबर को है, लेकिन सुहागिनें इस बार व्रत का उद्यापन नहीं कर पाएंगी. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत किया जाता है और इस दिन सुहागिन महिलाएं बगैर कुछ खाए- पीए शाम को चंद्रदर्शन के साथ अपना व्रत तोड़ देती हैं. वहीं इस बार जानकारों का कहना है कि इस साल सुहागिनें अपने करवा चौथ के व्रत का उद्यापन नहीं कर पाएंगी, दरअसल इस बार करवा चौथ के दौरान शुक्र अस्त रहेगा और शुक्र अस्त के दौरान सभी शुभ कार्य वर्जित होते हैं.

ऐसे में इस बार शुक्र अस्त 16 अक्टूबर को 5 बजकर 53 मिनट पर पश्चिम में हुआ था और क्षेत्र की अनेक महिलाये नवरात्र के बाद से ही इसकी तैयारी में लगी थी. वहीं इस दिन महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान ध्यान करती है और उसके बाद पूरे दिन भूखी-प्यासी रहती हैं। दिन में इनके द्वारा शिव, पार्वती और कार्तिक की पूजा की जाती है. वहीं बाद में देवी की पूजा होती है, जिसमें पति की लंबी उम्र की कामना की जाती है.

इसके बाद चंद्रमा दिखने पर महिलाएं छलनी से पति और चंद्रमा की छवि देखती हैं और फिर पति पत्नी को पानी पिलाकर व्रत तुड़वाता है वहीं इस दिन बिना खाए-पिए महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना में व्रत रहती हैं. इस बार चंद्रोदय का समय रात्रि 8 बजे का है वहीं पूजा का शुभ मुहूर्त सांयकाल 5 बजकर 36 मिनट से 6 बजकर 54 मिनट तक रहेगा.

इस बार भेजे करवा चौथ पर ऐसे प्यार से भरे मैसेज

करवा चौथ पर अपने पति को बनाएं अपना दीवाना

सुख और सौभाग्य के लिए करवाचौथ पर करें इन मंत्रों का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -