'क्रिकेट की नई फ़ायर, करुण नायर' - जानिए उनकी 10 बड़ी बातें
'क्रिकेट की नई फ़ायर, करुण नायर' - जानिए उनकी 10 बड़ी बातें
Share:

चेन्नई टेस्ट में अपने करियर का पहला शतक और तिहरा शतक बनाने वाले करुण नायर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है। कर्नाटक के बारे में हालांकि कम लोग ही जानते है। जैसे ही उन्होंने तिहरा शतक लगाया वैसे सोशल मीडिया एक बात वायरल होने लगी, कौन है भाई ये नई क्रिकेट सनसनी, कौन है ये नई ग़दर, कौन है भाई 'क्रिकेट की नई फ़ायर, करुण नायर' ।

यही सवाल आपके दिमाग में भी होंगे तो जानिए उनके बारे में 10 अनसुनी बातें :-

- करुण नायर का जन्म 6 दिसंबर 1991 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ। हालांकि वे घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं।

- नायर ने इसी साल जिम्बाब्वे के‍ खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वन-डे डेब्यू भी किया था।

-महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने नायर को टेस्ट कैप प्रदान की थी। 

- इस राइट हैण्ड बैट्समैन ने लिस्ट ए मैचों में डेब्यू 2012 में विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए किया।

- उन्होंने 2013-14 रणजी सत्र बहुत अच्छा रहा। महज 6 मैचों में 61.75 की औसत से 494 रन बनाए। इसमें तीन शतक शामिल थे। उन्होंने कर्नाटक का रणजी ट्रॉफी खिताब का 15 साल का सूखा समाप्त किया।

- आईपीएल में करुण को 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने अनुबंध किया। हालांकि, उन्हें मात्र दो मैच खेलने को मिले।

-2014-15 रणजी सत्र में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। सिर्फ 1 शतक और 1 फिफ्टी के बावजूद उन्होंने 47.26 की औसत से 700 से ज्यादा रन बनाए।

- करुण ने 2014-15 रणजी सत्र के फाइनल में रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 328 रनों की पारी खेली और रणजी ट्रॉफी इतिहास में फाइनल में सर्वाधिक रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने गुल मोहम्मद का 319 रनों का 1946-47 का रिकॉर्ड तोड़ा।

- नायर अपना गॉडफादर राहुल द्रविड़ को बताते हैं। उनके अनुसार वे भाग्यशाली रहे कि उन्हें राहुल सर से क्रिकेट की बारीकियां सीखने का मौका मिला। वे अभी तक 37 प्रथम श्रेणी मैचों में 52.68 की औसत से 2845 रन बना चुके हैं।

-2016 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने तीन अर्द्धशतक लगाए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -