कार्तिक पूर्णिमा के दिन जरूर करें यह उपाय
कार्तिक पूर्णिमा के दिन जरूर करें यह उपाय
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का बहुत अधिक महत्व माना जाता है. ऐसे में इस दिन कार्तिक महीने का अंतिम दिन होता है और यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को आता है. वहीं इस दिन लोग पवित्र नदी पर स्नान, दीपदान, भगवान की पूजा, आरती, हवन तथा दान का करते हैं. आपको बता दें कि इस बार कार्तिक पूर्णिमा 12 नवंबर के दिन है. वहीं ऐसी मान्यता भी है कि यदि कोई गंगा स्नान करता है तो उसे विशेष फलों की प्राप्ति होती है और शास्त्रों में पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी जी की पूजा का भी विधान माना आजाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किन उपायों को कर लेंगे कि माँ लक्ष्मी आपके घर से कभी नहीं जाएगी.

कार्तिक पूर्णिमा के दिन सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन आप अपने घर को गंदा बिल्‍कुल न छोड़ें और साफ-सफाई जरूर करें.

* कहा जाता है ऐसा करने से घर में लक्ष्‍मी जी का आगमन होता है और इसी के साथ इस दिन आप अपने घर के द्वार को भी सजाएं ताकि माँ आए तो जा ना पाए. कहते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के द्वार के सामने स्वास्तिक बनाएं तथा विष्णु भगवान व मां लक्ष्मी की पूजा करें.

* कहा जाता है कार्तिक पूर्णिमा पर चांद जरूर देखना चाहिए और साथ ही मिश्री व खीर का भोग चढ़ाना चाहिए, जिससे माँ लक्ष्मी खुश हो जाती है.

* कहते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान व गो दान का फल अनंत पुण्यदायी माना जाता है और इससे घर की सभी परेशानियां दूर होती हैं। इस दिन आप मंदिर में जाकर दीप-दान कर सकते हैं.

* कहा जाता है इस दिन चावल, शक्कर और दूध का दान या बहुत थोड़ी मात्रा में नदी में इन्हें बहाने से भी अक्षय पुण्य फल मिलता है और बड़ा लाभ होता है.

बेटी जा रही है ससुराल तो करें यह एक काम, बन जाएगी ससुराल की रानी

गुरूवार के दिन जरूर करें भगवान विष्णु की यह आरती

घर में भूल से भी ना लगाए ऐसी तस्वीरें वरना हो जाएगा सर्वनाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -