अपने दामाद को पछाड़कर 96 साल की पढ़ाकू दादी ने किया टॉप, कहानी सुनकर कान खड़े हो जाएंगे
अपने दामाद को पछाड़कर 96 साल की पढ़ाकू दादी ने किया टॉप, कहानी सुनकर कान खड़े हो जाएंगे
Share:

'पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती' ये कहावत आज तक आपने भी कई बार सुनी होगी लेकिन हाल ही में इस कहावत को एक दादी ने सच साबित कर दिखाया. ये दादी केरल की रहने वाली है जिनका नाम है कार्तियानी अम्मा. इन अम्मा की उम्र 96 वर्ष हैं और कार्तियानी अम्मा ने इस उम्र में केरल में साक्षरता परीक्षा दी और इसमें 98 प्रतिशत लाकर टॉप किया. खास बात तो ये है कि अम्मा ने अपने दामाद को पीछे छोड़कर टॉप किया है. जी हाँ... जिसमे भी इन दादी के बारे में सुना वो हैरान हो गया.

आपको बता दें कार्तियानी अम्मा ने 5 स्तरों- कक्षा IV, VII, X, XI, और XII में आयोजित परीक्षा में टॉप किया. अम्मा कभी स्कूल नहीं गई हैं लेकिन फिर भी उन्होंने टॉप कर लोगों को हैरान कर दिया. अम्मा के अलावा इस परीक्षा में 42 हजार बच्चों ने भी परीक्षा पास की. अम्मा ने साक्षरता मिशन के 'अक्षरालाक्षम' साक्षरता कार्यक्रम में 100 में से 98 अंक हासिल कर टॉप किया. अम्मा ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि - 'मुझे पता था जितना ज्यादा में पढ़ाई करूंगी उससे ज्यादा मेरे नंबर आएंगे. मैं छोटे बच्चों को पढ़ाई करती देखती थी. मैं भी चाहती थी कि पढ़ाई करूं. जब बच्चों ने पूछा तो मैंने कहा क्यों नहीं, मैं भी पढ़ूंगी.'

अम्मा ने आगे कहा कि 'मेरी पढ़ाई अब रुकने नहीं वाली. जल्द मैं चौथी क्लास की पढ़ाई पूरी करूंगी. फिर आठवीं और दसवीं क्लास. जब मेरी उम्र 100 साल होगी, मैं 10वीं क्लास की पढ़ाई पूरी कर लूंगी मुझे और ख़ुशी होगी. मैं चाहती हूं कि इसके बाद मेरी सरकारी नौकरी लग जाए.' आपको बता दें अम्मा अब तक चौथी कक्षा के बराबर पढ़ाई कर चुकी हैं, कार्तियानी अम्मा पढाई के बाद कंप्यूटर भी सीखना चाहती हैं.

इस रहस्यमयी मंदिर की ओर बड़े-बड़े जहाज भी खिंचे चले आते हैं

12 दिन के बच्चे को दूध पीला रही थी माँ, बन्दर ने आकर बच्चे को छीना और किया ऐसा हाल

यहां लड़के करते हैं लड़कियों का रेप, घरवाले भी देते हैं साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -