करतारपुर गलियारा: भारत की पाक से मांग, रोज़ाना 5000 श्रद्धालुओं को मिले वीजा मुक्त प्रवेश

Mar 14 2019 06:30 PM
करतारपुर गलियारा: भारत की पाक से मांग, रोज़ाना 5000 श्रद्धालुओं को मिले वीजा मुक्त प्रवेश

अमृतसर: करतारपुर गलियारे को लेकर भारत-पाक प्रतिनिधियों की पहली बैठक गुरुवार को संपन्न हुई. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि भारत हर दिन पाकिस्तान के करतारपुर गुरुद्वारा जाने वाले 5,000 श्रद्धालुओं के लिए वीजा मुक्त प्रवेश की मांग करता है. भारत ने सुझाव दिया है कि श्रद्धालुओं को पैदल करतारपुर गुरुद्वारा जाने की अनुमति दी जाए, इसके साथ ही कॉरिडोर हफ्ते में सातों दिन खुलना चाहिए.

इस कारण आने वाले दिनों में महंगे हो सकते हैं टायर ट्यूब

एक अधिकारिक बयान में कहा गया है भारत और पाकिस्तान अधिकारियों के बीच रचनात्मक बातचीत हुई है. भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे को जल्द शुरू करने की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की है. उल्लेखनीय है कि गत वर्ष नवंबर में भारत और पाकिस्तान, करतारपुर में स्थित गुरूद्वारे दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित गुरूद्वारे डेरा बाबा नानक से जोड़ने के लिए ये गलियारा बनाने को सहमत हुए थे. 

16 पैसे की बढ़त के साथ 69.54 के स्तर पर बंद हुआ रुपया

बता दें कि करतारपुर में सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपना अंतिम समय व्यतीत किया था. करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के नरोवाल जिले में रावी नदी के पार बना हुआ है जो डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से लगभग चार किलोमीटर दूर है. सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए 50 एकड़ जमीन की पहचान की है. इसका विकास दो चरणों में किया जाएगा.

खबरें और भी:-

बाजार की शुरुआती के साथ ही सेंसक्स में नजर आई 124.75 अंकों की मजबूती

National Institute of Technology में वैकेंसी, वेतन 40 हजार रु

डॉलर के मुकाबले रुपये में नजर आई 3 पैसे की मजबूती, इस स्तर पर खुला