करतारपुर कॉरिडोर पर चर्चा के लिए भारत आएंगे पाकिस्तान के अधिकारी

Mar 06 2019 10:07 PM
करतारपुर कॉरिडोर पर चर्चा के लिए भारत आएंगे पाकिस्तान के अधिकारी

इस्लामाबाद : पिछले दिनों उपजे तनाव के बावजूद पाकिस्तान भारत के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत जारी रखना चाहता है। पाक के विदेश विभाग ने मंगलवार को कहा कि कॉरिडोर के समझौते के मसौदे यानि ड्राफ्ट एग्रीमेंट पर चर्चा के लिए 14 मार्च को एक टीम भारत आएगी। 14 फरवरी को  पुलवामा हमले और 26 फरवरी को भारत की एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आए तनाव के बीच इसे हालात सामान्य बनाने वाले कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

पाकिस्तान का आतंक के खिलाफ एक्शन, मसूद अज़हर के भाई सहित 44 आतंकी गिरफ्तार

यह होगा इससे फायदा 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कॉरिडोर बनने के बाद सिख तीर्थयात्री बिना वीजा लिए पाक स्थित करतारपुर गुरुद्वारा जा सकेंगे। बीते साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान ने अपनी-अपनी तरफ बनने वाले कॉरिडोर की आधारशिला किया था। 28 नवंबर 2016 को पाक के कार्यक्रम में भारत के दो केंद्रीय मंत्री और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू शामिल हुए थे।

बांगर के अनुसार से इस तरह से चुनी जाएगी वर्ल्ड कप के लिए टीम

इस दिन दौरे पर आएगा पाकिस्तान 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पाक के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त को बुलाकर टीम के दौरे की जानकारी दी। इस दौरे के मद्देनजर भारत में पाक के उच्चायुक्त सोहैल महमूद जल्द दिल्ली लौटेंगे। फैसल के मुताबिक- पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल 14 मार्च 2019 को भारत जाएगा। इसका बाद भारत का डेलिगेशन 28 मार्च को इस्लामाबाद आएगा। इसमें करतारपुर के ड्राफ्ट एग्रीमेंट पर चर्चा होगी। फैसल ने यह भी कहा कि पाक हर हफ्ते मिलिट्री ऑपरेशंस पर डायरेक्टोरेट लेवल पर बातचीत के लिए प्रतिबद्ध है। 

VIDEO: जब इमरान खुद बोल गए- पाकिस्तान ने करवाया पुलवामा में हमला

भारत के बाद अब ईरान से भयभीत पाकिस्तान, इमरान ने भेजा अपना मंत्री

पाकिस्तान का दावा, हमारी सीमा में घुस आई थी भारतीय पनडुब्बी, पाक नेवी ने खदेड़ा