कांग्रेस-जेडीएस के बागी 14 विधायक अयोग्य घोषित
कांग्रेस-जेडीएस के बागी 14 विधायक अयोग्य घोषित
Share:

बेंगलोरः कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने आज यानि रविवार को ग्यारह और बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। मतलब अब तक 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित किया जा चुके हैं। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने तीन बागी विधायकों को बृहस्पतिवार को अयोग्य करार दिया था।

जानकारी के अनुसार, सरकार बनने के बाद बीजेपी ने रमेश को स्पीकर का पद छोड़ने का संकेत दिया है। बीजेपी सरकार का कहना है कि यदि रमेश अपनी मन से पद नहीं छोड़ते हैं तो उनके विरूध्द अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है। बागी विधायकों को अयोग्य करार देते हुए स्पीकर ने कहा, "कहां पहुंचे हम? जिस तरह से एक स्पीकर होने के नाते स्थिति से निपटने के लिए मुझ पर दबाव डाला गया.... इन सभी चीजों ने मुझे डिप्रेशन में ढकेला है।"

वहीं बीजेपी के सीनियर नेता का कहना है कि स्पीकर रमेश कुमार को पद छोड़ने के लिए कह दिया गया है, जो कि सत्ताधारी दल का ही होता है। यदि वो ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। कर्नाटक में चौथी बार सीएम पद की शपथ लेने वाले बीएस येदियुरप्पा को 29 जुलाई को सदन में बहुमत साबित करना होगा।

जेडीएस ने भी येदियुरप्पा को विश्वास मत के दौरान समर्थन देने से मना कर दिया है। गुरुवार को जिन तीन बागी विधायकों को अयोग्य करार किया गया था, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के चुनौती दी है। ये तीनों कांग्रेस विधायक रमेश एल जारकिहोली, महेश कुमाथल्ली और निर्दलीय विधायक आर शंकर हैं। विधानसभा अध्यक्ष का कहना है कि अयोग्य करार दिए गए विधायकों की सदस्यता 23 मई 2023 तक समाप्त होगी। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने तक ये चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे।

मध्य प्रदेश भाजपा में अंतरकलह, हाईकमान ने राज्य नेतृत्व से मांगी रिपोर्ट

पंजाब सीएम ने फाजिल्का उपायुक्त के ड्रेस कोड आदेश को खारिज किया

कर्नाटक में स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है बीजेपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -