टोयोटा किर्लोस्कर के कर्मचारियों ने ख़त्म की हड़ताल, फिर से शुरू हुआ काम

Mar 03 2021 01:48 PM
टोयोटा किर्लोस्कर के कर्मचारियों ने ख़त्म की हड़ताल, फिर से शुरू हुआ काम

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) के कर्मचारियों ने अपनी चार महीने लंबी हड़ताल वापस ले ली है और काम फिर से शुरू कर दिया है, कंपनी ने मंगलवार को बताया। कंपनी ने यहां एक बयान में कहा, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर कर्मचारी संघ ने अपनी हड़ताल समाप्त कर दी है ताकि उसके सदस्य बेंगलुरु के पास हमारी बिदड़ी फैक्टरी में काम फिर से शुरू कर सकें। 40 श्रमिकों के निलंबन को लेकर नवंबर से चल रही लंबे समय से चल रही हड़ताल ने कंपनी को 10 नवंबर को फैक्ट्री में तालाबंदी का ऐलान करने के लिए मजबूर कर दिया। 

12 जनवरी को तालाबंदी हटाए जाने के बाद उत्पादन फिर से शुरू हो गया जब 3,350 कर्मचारियों का बहुमत काम पर लौट आया। बयान में कहा गया, "कंपनी ने कर्नाटक श्रम विभाग द्वारा हड़ताल बंद करने की सलाह के अनुसार यूनियन नेताओं के एक उपक्रम को स्वीकार कर लिया है। 23 वर्षीय संयुक्त उपक्रम ने हड़ताल पर गए शेष कर्मचारियों से 5 मार्च तक काम पर लौटने और आगे की कार्रवाई से बचने का आग्रह किया। 

बयान में कहा गया, हम सहयोग, विश्वास, अनुशासन और आपसी सम्मान के आधार पर श्रमिकों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। नवंबर में 1,200 श्रमिकों ने अपने संघ के नेताओं के निलंबन के विरोध में बेंगलुरु से करीब 40 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में बिदड़ी में संयंत्र में एसआईटी की हड़ताल का सहारा लेने के बाद तालाबंदी की घोषणा की थी। हड़ताल जारी रहने के चलते कंपनी ने 13 नवंबर को 39 और कामगारों को उनके 'अवैध' आंदोलन को वापस लेने से इनकार करने के लिए निलंबित कर दिया।

दिल्ली सीएम केजरीवाल को जान से मारने की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार

महिला ने ठुकराया शादी का प्रपोजल तो युवक ने कर डाला ये हाल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाई कोरोना वैक्सीन, सरकारी अस्पतालों में लग रहा मुफ्त टीका