घरेलू और यौन हिंसा पीड़ित महिलाओं की सहायता करने वाले 183 संगठन हुए बंद
घरेलू और यौन हिंसा पीड़ित महिलाओं की सहायता करने वाले 183 संगठन हुए बंद
Share:

2001 में महिला और बाल विकास विभाग द्वारा स्थापित संतवाण केंद्र, घरेलू और यौन हिंसा की शिकार हजारों महिलाओं को अस्थायी आश्रय, शिक्षा और कानूनी और वित्तीय मदद प्रदान करने के लिए, धन की कमी के कारण इसकी 187 शाखाओं को बंद करने की संभावना है। संकट में पड़ी महिलाओं को एक काउंसलर और प्रत्येक इकाई में तीन सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। अपनी स्थापना से ही, संतवाणी केंद्र हमेशा अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा है क्योंकि यह बजट का हिस्सा नहीं है।

महिला और बाल कल्याण विभाग के निदेशक पद्प्पापैया आरएस ने कहा कि वर्तमान में यह योजना भाग्यलक्ष्मी बॉन्ड योजना, गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों में बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा देने और समाज में लड़कियों की स्थिति बढ़ाने के लिए चल रही है, जो अपर्याप्त हैं। । काउंसलर के लिए 13,000 रुपये प्रति माह के भुगतान का भुगतान पिछले पांच महीनों से नहीं किया गया है। केंद्र सरकार का सखी वन स्टॉप सेंटर चिकित्सा उपचार शुल्क, कानूनी सहायता, और पुलिस तक आसान पहुंच प्रदान करता है, और यौन और घरेलू दुर्व्यवहार की शिकार महिलाओं की काउंसलिंग, कर्नाटक में पूरी तरह कार्यात्मक नहीं है क्योंकि मुख्य दोष का उपयोग करने में कठिनाई है। प्रत्येक जिले में केवल एक केंद्र है। इसके विपरीत, 15 संतवाण केन्द्रों के अलावा, बेंगलुरु में NGO परिहार द्वारा संचालित एक समर्पित महिला हेल्पलाइन 'वनिता सहायवाणी' है, जिसके स्थान और इस तथ्य के कारण पहुंचना भी मुश्किल हो गया है कि कितने लोग बाहर आते हैं और शिकायत करते हैं?

एक संतवान केंद्र परामर्शदाता ने कहा कि यदि गोपनीयता और गोपनीयता स्थापित करने की नैतिकता स्थापित की जाए तो हेल्पलाइन अधिक उत्पादक हो सकती है। यदि हेल्पलाइन एक पुलिस स्टेशन के अंदर है, तो एक महिला के लिए चलना और उसके मुद्दों को संबोधित करना मुश्किल है। एक अलग स्थान जहां महिलाओं और बच्चों को सहज महसूस करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि जगह में बदलाव COVID-19 के कारण हुआ है और यह एक अलग इमारत प्रदान करेगा ताकि महिलाएं इसे स्वतंत्र रूप से एक्सेस कर सकें।

नवरात्री शुरू होते ही पर्यटकों के लिए खुल जाएगा उत्तराखंड का 'आनंद वन सिटी फॉरेस्ट'

पति की हैवनियत, एक साल से पत्नी को टॉयलेट में कर रखा था कैद, महिला अधिकारी ने बचाई जान

बिहार पुलिस की बड़ी सफलता, चाईबासा से दो हथियार तस्कर गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -