कर्नाटक ने सरकारी कॉलेजों में डिजिटल लर्निंग के नियम को किया लागू
कर्नाटक ने सरकारी कॉलेजों में डिजिटल लर्निंग के नियम को किया लागू
Share:

डिजिटल लर्निंग के लिए कर्नाटक लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) को हाल ही में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी येदियुरप्पा ने आधिकारिक रूप से लॉन्च किया था। कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री सीएन अश्वथ नारायण, जो उच्च शिक्षा विभाग के प्रभारी भी हैं, लॉन्च कार्यक्रम में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए कर्नाटक लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के शुरू होने से लगभग 24000 शिक्षकों के माध्यम से लगभग 4.5 लाख छात्रों को कमाई करने में सुविधा होगी। मुख्यमंत्री को कथित तौर पर यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि "यह कार्यक्रम दो तरीकों से 34.14 करोड़ रुपये के खर्च पर कार्यान्वित किया जा रहा है- LMS आधारित डिजिटल लर्निंग और 2,500 आईसीटी सक्षम कक्षाएं स्थापित करना।"

राज्य में स्थित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए शुरू किया गया लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम डिजिटल लर्निंग की सुविधा के लिए लागू किया गया है, जो वर्तमान समय में कोविड-19 महामारी की जरूरत बन गया है। कर्नाटक एलएमएस के माध्यम से, छात्र कभी भी और कहीं भी अध्ययन सामग्री का उपयोग करने में सक्षम होंगे। एलएमएस को शिक्षण, सीखने, निरंतर मूल्यांकन और सुधारात्मक उपायों के साथ सभी छात्रों के लिए एक व्यापक शिक्षण उपकरण के रूप में डिजाइन किया गया है। शिक्षण उपकरण का उद्देश्य सामग्री, पहुंच और मूल्यांकन के वितरण में परिवर्तनकारी परिवर्तनों को प्रभावित करके शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में क्रांति लाना है।

कर्नाटक एलएमसी में पीपीटी, वीडियो, क्विज़, असाइनमेंट और ई-स्टडी सामग्री के रूप में बहुभाषी ई-सामग्री शामिल है। इन सामग्रियों को अकादमिक विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है और इसका उपयोग स्व-शिक्षण और कक्षा शिक्षण दोनों के लिए किया जा सकता है।

कंबोडिया में कोरोना का विस्फोट, 11 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

तकनीकी शिक्षा में क्षेत्रीय भाषा के लिए नीतिगत ढांचे का होगा विकासDRDO ने निकाली बंपर भर्तियां

नायब तहसीलदार से लेकर फूड इंस्पेक्टर तक की निकली वेकेंसी, ग्रेजुएट करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -