अकेले केरल में 60000 ननों का यौन उत्पीड़न ! अब तक कैसे बचा हुआ है दुष्कर्म का आरोपित फ्रेंको मुलक्कल ?
अकेले केरल में 60000 ननों का यौन उत्पीड़न ! अब तक कैसे बचा हुआ है दुष्कर्म का आरोपित फ्रेंको मुलक्कल ?
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त जज माइकल फ्रांसिस सलदान्हा ने दावा किया है कि दुष्कर्म के आरोपित पूर्व बिशप फ्रेंको मुलक्कल पैसों और सियासी संबंधों के चलते बचता रहा है। सलदान्हा ने यह भी कहा कि अब यह एक राष्ट्रीय मसला बन चुका है और अकेले केरल से ही तक़रीबन 60,000 ननों ने यौन उत्पीड़न की बात उठाई है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि 2018 में ही सिस्टर लूसी ने उन्हें यह सूचना दी थी कि केरल की कई नन और अन्य लोग यह मसला उठा रहे हैं कि जाँच में तत्कालीन बिशप मुलक्कल के विरुद्ध अपराधिक मामला प्रकाश में आने के बाद भी न तो उसे अरेस्ट किया गया और न ही कोई ट्रायल शुरू हुआ।

सेवानिवृत्त न्यायाधीश सलदान्हा ने बताया कि तब केवल एक ही माँग थी कि अगर कोई गंभीर यौन उत्पीड़न में शामिल है तो उसके खिलाफ उचित कानून के तहत एक्शन लिया जाए। उन्होंने सर्वे के आधार पर एक गंभीर दावा करते हुए कहा कि अकेले केरल से 60,000 नन और पूरे देश में कई अन्य ने अपने यौन उत्पीड़न को लेकर आवाज बुलंद की है। सलदान्हा ने कहा कि इस सर्वे के बाद यह मुद्दा अब केवल केरल का ही नहीं रह जाता, बल्कि अब यह एक राष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है। इसके अलावा चर्चा के दौरान सलदान्हा ने दुष्कर्म के आरोपित फ्रेंको मुलक्कल के विरुद्ध प्रदर्शन करने पर सिस्टर लूसी को नन के रूप में बर्खास्त करने के लिए फ्रान्सिस्कन क्लैरिस्ट कॉन्ग्रेगेशन (FCC) की आलोचना भी की।

बता दें कि हाल ही में वेटिकन ने निष्कासित सिस्टर लूसी कलपूरा की तीसरी याचिका भी ठुकरा दी थी। इसके साथ ही एर्नाकुलम के फ्रान्सिस्कन क्लैरिस्ट कॉन्ग्रेगेशन ने कलपूरा को कॉन्वेंट खाली करने का आदेश भी दिया था। याचिका में कलपूरा ने अपने निष्कासन को निरस्त करने की माँग की थी। दरअसल दो वर्ष पूर्व दुष्कर्म के आरोपित पूर्व बिशप फ्रेंको मुलक्कल का विरोध करने के बाद कलपूरा से नन की पदवी छीन ली गई थी। हालाँकि कर्नाटक उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सलदान्हा ने सिस्टर लूसी की कानूनी लड़ाई में उनका साथ देने का फैसला किया है।

विप्रो लिमिटेड ने जूनियर स्टाफ के वेतन में की वृद्धि

उतार-चढ़ाव के बीच बंद हुआ बाजार

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग करे बंगाल हिंसा और पलायन की जांच - कोलकाता हाई कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -