खत्म हुआ इंतजार! इस राज्य में लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी योजना
खत्म हुआ इंतजार! इस राज्य में लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी योजना
Share:

बेंगलुरु: बीते कुछ समय से देश में कई तरह के बदलाव किए गए है इस बीच रोजगार पैदा करने, प्रदूषण कम करने तथा व्यक्तिगत वाहनों पर निर्भरता कम करने के लिए कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को बेंगलुरु में कर्नाटक इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी योजना-2021 पेश की। नीति ऐसे वक़्त में पेश की गई है जब शहर में बाइक टैक्सी आरम्भ करने के लिए लाइसेंस देने का विरोध भी हो चुका है। 

वही मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने बताया कि नई नीति से स्वरोजगार, पर्यावरण के अनुकूल वातावरण, ईंधन संरक्षण तथा सार्वजनिक परिवहन को मजबूती प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्य लक्ष्य लोगों के लिए यात्रा के वक़्त को कम करना है। सीएम के हवाले से सीएम दफ्तर की ओर से बताया गया है कि इस योजना में लोगों, साझेदार कंपनियों तथा अन्य कंपनियों को भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। इस योजना के तहत रजिस्टर किए गए टू व्हीलर ट्रांसपोर्ट कैटिगरी में सम्मिलित किए जाएंगे, जिसके लिए सरकार ने कई छूट दी हैं। 

इसके साथ ही इसमें परमिट टैक्स में छूट भी सम्मिलित है। देश की टेक एवं स्टार्टअप राजधानी होने के बाद भी एप आधारित कैब एग्रीगेटर की बाइक टैक्सी में पुराने कानून रोड़ा बन रहे थे। वही 2016 में OLA तथा UBER जैसे कैब-एग्रीगेटर्स के बाइक टैक्सी पेश होने के तुरंत पश्चात् परिवहन विभाग ने उनपर नकेल कसी तथा उनके वाहनों को जब्त कर लिया, क्योंकि उस समय पुराने कानूनों में इस प्रकार का कोई प्रावधान नहीं था। बाइक टैक्सी प्रोवाइडर्स का कहना है कि नई पॉलिसी से 2019 में विश्व स्तर पर चुने गए सबसे खराब यातायात वाल शहर के इकोसिस्टम में सुधार आएगा।

जानिए क्या है 186 करोड़ का 'रुद्राक्ष' ? जिसे आज काशीवासियों को अर्पित करेंगे पीएम मोदी

सरकार का बड़ा फैसला, अब ऑनलाइन बेची जाएगी शराब

कृषि और नागरिक आपूर्ति विभाग को लेकर तेलंगाना सरकार ने दिए ये निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -