गाय के पेट से निकला 21 किलो प्लास्टिक, 4 घंटे तक सर्जरी करने वाले डॉक्टरों ने कही ये बात
गाय के पेट से निकला 21 किलो प्लास्टिक, 4 घंटे तक सर्जरी करने वाले डॉक्टरों ने कही ये बात
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक के चिक्कमगलुरु जिले के कदुर तालुक में जानवरों के डॉक्टर ने गुरुवार को सर्जरी करते हुए एक गाय के पेट से 21 किलो प्लास्टिक निकाला. गाय ने काफी समय से अपने रूमेन में इतनी बड़ी मात्रा में प्लास्टिक जमा कर लिया था. बता दें कि रुमेन को जुगाली करने वाले का पहला पेट कहा जाता है. 3 से 4 वर्ष की उम्र की गाय को सूजन, कमजोरी और पोषण की कमी होने लगी थी, क्योंकि उसकी पाचन क्षमता घट गई थी. डॉक्टर ने 4 घंटे की सफल सर्जरी के बाद सरकारी पशु चिकित्सालय में गाय के शरीर से 21 किलो प्लास्टिक निकाल दिया.

पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बीई अरुण ने बताया है कि जब एक गाय प्लास्टिक खाती है, तो वो न ही उसे पचा सकती है और न ही अगले चेंबर में भेज सकती है, जिसके कारण वो ताउम्र उसके पेट में जमा होता रहता है. रूमेन में तापमान बढ़ जाता है और प्लास्टिक शरीर के भीतर ही पिघलने लगता है. इसके कारण अन्य भोजन को पचने के लिए जगह नहीं मिलती. यही कारण है कि ब्लड को आवश्यक पोषक तत्व फिर खाने से नहीं मिल पाते. सर्जरी के दौरान गाय को खड़ा रखा गया था और उसे लोकल एनेस्थीसिया दिया गया था. डॉक्टर ने कहा कि गाय अब स्वस्थ है, उसे आगामी पांच दिनों तक एंटीबायोटिक्स की दवाएं दी जाएंगी. इसके साथ ही गाय को दर्द कम करने वाली दवाएं भी  दी जाएंगी. 

अरुण ने पिछले एक साल में कदुर में ही ऐसे 10-15 मामलों का उपचार किया है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की स्थिति किसी दूसरे जानवर की न हो इसके लिए आवश्यक है कि प्लास्टिक का कम से कम उपयोग किया जाए. खाने को जब भी फेंके या जानवरों को खिलाएं तो उसे प्लास्टिक के कवर में न रखें. जहां तक संभव हो प्लास्टिक का उपयोग न करें, जिससे मूक जानवरों को इस तरह की स्थिति में जाने से बचाया जा सके.

लगातार गिरते जा रहे है सोने-चांदी के दाम, कीमती आभूषण खरीदने पर होगा 9000 रुपये का मुनाफा

भारत में गैर-हिन्दुओं पर हो रहा अत्याचार, अमेरिका में 30 संगठनों ने पारित किया प्रस्ताव

NTA NEET 2021 के लिए नए परीक्षा पैटर्न की हुई व्याख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -