कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

Oct 22 2020 03:50 PM
कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण

उत्तरी कर्नाटक भारी वर्षा और बाढ़ की चपेट में है। कर्नाटक के 12 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। 12 जिलों में बचाव और राहत कार्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा पिछले सप्ताह 86 करोड़ जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने कहा है कि कर्नाटक राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य के उत्तरी क्षेत्र कालाबागगी, यादगीर और रायचूर का हवाई सर्वेक्षण किया और बेलगावी, बागलकोट और पश्चिमोत्तर क्षेत्र के विजयापुर और प्रभावित लोगों को उनकी राहत और पुनर्वास के लिए अधिक धनराशि जारी करने का आश्वासन दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य को हर संभव तरीके से मदद करने का आश्वासन दिया है। बारिश के अलावा, बाढ़ के कारण नदियों का पानी बह जाता है और कालाबुरागी, यादगीर, रायचूर, बगलकोट और विजयापुर जिलों में अलग-थलग पड़ जाता है। सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए और तेज हवाओं के कारण बिजली की लाइनें प्रभावित हुईं। केंद्र सरकार की टीम जल्द ही दौरा करने और फसलों, घरों और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान का आकलन करने की योजना बना रही है और राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से वित्तीय सहायता का आकलन करने के लिए एक रिपोर्ट तैयार करती है।

राज्य कृषि विभाग मुआवजे के लिए क्षति का आकलन कर रहा है और बीमा दावों से अब बारिश से प्रभावित फसल क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर रहा है। बारिश और बाढ़ से दलहनी फसलों को 500 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई, पशुपालन मंत्री प्रभु चौहान और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आयुक्त मनोज राजन सबसे खराब प्रभावित जिलों के हवाई सर्वेक्षण में सीएम के साथ गए।

बिहार चुनाव: भाजपा को बड़ा झटका, डिप्टी सीएम सुशिल मोदी को हुआ कोरोना, अस्पताल में भर्ती

बिहार चुनाव: चिराग ने नितीश को बताया 'घोटालेबाज़', दे डाली जेल भेजने तक की धमकी

पूर्व-बेंगलुरु दंगों के सिलसिले में एनआईए ने ऑटो ड्राइवर को किया गिरफ्तार