कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई ने अपने पहले बजट की तैयारी शुरू की

बेंगलुरु: प्रतिष्ठित पद संभालने के बाद मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपने पहले बजट की तैयारी शुरू कर दी है। तैयारियों के तहत सीएम ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाले प्रत्येक विभाग के लिए बजट पूर्व बैठकें तय की हैं ।

बोम्मई का सामना राज्य की अर्थव्यवस्था और आजीविका के अवसरों को पुनर्जीवित करने की चुनौती से है, जो कोविड महामारी की दूसरी और तीसरी लहरों के परिणामस्वरूप काफी खराब हो गए हैं । 2023 के विधानसभा चुनाव के साथ ही सीएम बोम्मई को एक ऐसा बजट पेश करना होगा जो लोकप्रिय और सुधार समर्थक दोनों हो।

बोम्मई अपने वित्तीय कौशल के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है । पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने उन्हें सरकार का प्रतिनिधि नियुक्त किया था। हालांकि, ऐसे समय में जब सरकार के राजस्व में कमी आई है, बोम्मई लोकप्रिय परियोजनाओं की घोषणा करने के लिए मजबूर है।

राज्य विधानसभा चुनाव से पहले महत्वपूर्ण ब्रुहाट बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) चुनाव कराए जाएंगे और बोम्मई को ऐसे समय में अपनी काबिलियत का प्रदर्शन करने के लिए जीतना होगा जब भाजपा आलाकमान ने ऐलान किया है कि अगला चुनाव सीएम बोम्मई के नेतृत्व में लड़ा जाएगा, जिससे राज्य में अटकलों का अंत हो जाएगा । सूत्रों के मुताबिक सरकार की राजस्व धाराओं में काफी गिरावट आई है।

राज्य में इस समय कोविद की तीसरी लहर का अनुभव हो रहा है । सीएम बोम्मई से इस बात पर चर्चा होने की उम्मीद है कि वह बजट पूर्व बैठकों के दौरान अधिकारियों के साथ लोकप्रिय कार्यक्रमों और बजट की कमी की घोषणा किस हद तक कर सकते हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -