कर्नाटक विधानसभा चुनाव: मतदान आज
कर्नाटक विधानसभा चुनाव: मतदान आज
Share:

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतदान आज किया जाना है. शनिवार 12 मई को कर्नाटक की 222 सीटों पर मतदान होगा. वोटों की गिनती के लिए 15 मई की तारीख तय की गई है. 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य में 2 सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया है. कर्नाटक में 4.96 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो 2600 से अधिक उम्मीदवारों के बीच से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव कर सकेंगे. इन मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि राज्य में 55,600 से अधिक मतदान केंद्र बनाये गये हैं. कुछ सहायक मतदान केंद्र भी होंगे. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए 3.5 लाख से अधिक कर्मी चुनाव ड्यूटी पर तैनात होंगे. तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई है पुलिस बल अपने ठिकानो पर पहुंच  चुका  है और सवेंदनशील इलाको की चौकसी बढ़ा दी गई है.  224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए राज्य में 56,696 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिसमें 4,96,82,357 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर नई सरकार का चुनाव करेंगे.

साथ साथ पुलिस बल की भारी तैनाती भी सूबे में देखने को मिल रही है सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए है. प्रमुख दलों ने इस चुनावों को अपनी नाक का सवाल मान लिया है और यही से 2019 की शुरुआत के कयास भी लगाए जा रहे है. आर आर नगर सीट मत प्रत्याशी की मौत के कारण मतदान नहीं किया जायेगा यहाँ 28 मई को मतदान के बाद 31  मई को मतगणना होगी. वही एक सीट पहले से ही रिज़र्व है.   

 

कर्नाटक चुनाव में अब इस सीट का चुनाव रद्द

तिरुपति में अमित शाह के खिलाफ लगे 'Go back' के नारे

प्रधानमंत्री बनने से कोई बुद्धिमान नहीं बन जाता- शत्रुघ्न सिन्हा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -