कर्नाटक विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

कर्नाटक विधानसभा चुनाव:  कांग्रेस ने जारी की 218 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए अपने 218 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं और कांग्रेस ने पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. एक सीट पर एंग्लो-इंडियन उम्मीदवार का मनोनयन किया जाएगा. बीजेपी एक हफ्ते पहले ही कर्नाटक चुनाव के लिए अपने 72 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है. कांग्रेस ने जिन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है, उनमें सिंगडी, नागथन, मेलूकोटे, कित्तूर, रायचूर और शांतिनगर सीटें शामिल हैं.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ेंगे. उनके बेटे यतींद्र को वरुणा विधानसभा सीट से टिकट मिला है. इसके अलावा मल्लिकार्जुन खडगे के बेटे और मौजूदा विधायक प्रियांक खडगे को चैतपुर सीट से टिकट दिया गया है. कांग्रेस के कम से कम 30 नेता अपने बेटे-बेटियों के लिए टिकट की मांग कर रहे थे, लेकिन इनमें से केवल पांच को ही टिकट मिल सका है. इनमें सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र, रामालिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या, कृष्णप्पा के बेटे कृष्ण, शामनुर शिवशंकरप्पा के बेटे एसएस मल्लिकार्जुन, टीबी जयचंद्रा के बेटे संतोष जयचंद्रा और मल्लिकार्जुन खडगे के बेटे प्रियांक खडगे. इनमें से कुछ इस समय भी विधायक हैं.

कांग्रेस ने 14 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है और उस संदेश पर अमल करने की कोशिश की है, जिसमें पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि वे कार्यकर्ताओं और काम करने वालों को टिकट देंगे. इस समय सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं, जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं. बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से चुनाव में उतर रहे हैं. कर्नाटक में विधानसभा की सभी 224 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा. 12 मई को राज्य में वोटिंग के बाद गिनती 15 मई को की जाएगी. ओपिनियन पोल में कांग्रेस सबसे आगे है. 

पूर्ण बहुमत से बनेगी कांग्रेस सरकार - सिद्धारमैया

कर्नाटक में अब भी कांग्रेस मजबूत-पोल

कर्नाटक चुनाव प्रचार में भी राहुल की सादगी बरकरार