कर्नाटक उपचुनाव: वोटिंग जारी, पूर्व सीएम के बेटे मैदान में
कर्नाटक उपचुनाव: वोटिंग जारी, पूर्व सीएम के बेटे मैदान में
Share:

बंगुलरू। कर्नाटक में लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं। शनिवार सुबह से ही मतदान जारी है। जानकारी के लिए बता दें कि राज्य में  लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। इन चुनावों को  कर्नाटक में सत्तारूढ़ सरकार के लिए लिटमस टेस्ट की तरह माना  जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि उपचुनाव के परिणाम ही यह तय करेंगे कि कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार कितने दिन चल पाएगी। क्या वह अपना कार्यकाल  पूरा करेगी या बीच में ही विधानसभा को भंग कर दिया जाएगा। 

छत्तीसगढ़: चुनाव से पहले आपस में भिड़े कांग्रेस कार्यकर्त्ता, पार्टी ऑफिस में ही कर दी तोड़फोड़

कर्नाटक में इस समय ​शिवमोगा, मांड्या और रामनगर लोकसभा सीटों, जबकि बेल्लारी और जमखंडी में विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ और शाम को छह बजे  तक चलेगा। राज्य के  मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि वोटिंग के लिए  राज्य में 6450 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इनमें से 1502 केंद्रों को संवेदनशील घोषित  किया गया है। इन सभी सीटों पर कुल 54,54,275 मतदाता हैं। लोकसभा और विधानसभा सीटों को मिलाकर कुल 31  उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इस उपचुनाव का रिजल्ट मंगलवार को आएगा। 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

बता दें कि उपचुनावों के लिए 35,000 से ज्याद मतदान अधिकारी तैनात किए गए है। इस चुनाव में 8,922 वीवीपीएटी मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है। वहीं किसी भी अनहोनी की आशंका के चलते पांचों जगहों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।  

पूर्व सीएम के बेटे मैदान में 

उपचुनावों में कर्नाटक के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटे अपनी किस्मत  अजमा रहे हैं। शिमोगा सीट पर पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेट बीएस राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं। येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद यह सीट  खाली हुई थी। इसी सीट से  राघवेंद्र के खिलाफ पूर्व  मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा जेडीएस—कांग्रेस उम्मीदवार के  तौर पर मैदान में हैं। 

चुनावी अपडेट

छत्तीसगढ़ : चुनाव से पहले 19 माओवादियों ने किया समर्पण

पिछले चुनाव में हारने वाले सात विधायकों पर बीजेपी ने इस बार भी लगाया दांव

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: चुनाव की तैयारियाँ तेज, 72 उम्मीदवारों ने एकसाथ दाखिल किया पर्चा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -