दक्षिण एशियाई खेल: करनाल के शूटर अनीश भनवाला ने हासिल किया गोल्ड
दक्षिण एशियाई खेल: करनाल के शूटर अनीश भनवाला ने हासिल किया गोल्ड
Share:

13 वे दक्षिण एशियाई खेलों में भारत शानदार प्रर्दशन करता आ रहा हैं| अब करनाल के शूटर अनीश भनवाला ने गोल्ड पर निशाना साधा हैं। शनिवार दोपहर बाद 3:30 बजे घोषित परिणाम के मुताबिक अनीश ने 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल मेन फाइनल में टीम वर्ग में 31 स्कोर हासिल किए हैं। एकल वर्ग में भी अनीश भनवाला ने गोल्ड मेडल हासिल किया हैं।

आपको बता दें कि नेपाल में आयोजित 10 दिवसीय दक्षिण एशियाई खेलों में सात देशों (भारत, पाक, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव और नेपाल) के 2700 खिलाड़ी 26 खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। इन खेलों की नेपाल तीसरी (1984, 1999) और करीब 20 वर्ष बाद मेजबानी कर रहा है।

साल 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों में शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी अनीश भनवाला दो बार राष्ट्रपति से अवार्ड हासिल कर चुके हैं। 26 सितम्बर 2002 को जन्मे अनीश फरीदाबाद के मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल में आ‌र्ट्स से कक्षा 12वीं के विद्यार्थी हैं और शूटिंग रेंज में अभ्यास करते हैं। अनीश का जन्म सोनीपत के गांव भनवाला में हुआ। पिता पेशे से वकील हैं जो करनाल के सेक्टर-6 कर्ण विहार में रहते हैं।

अनिल के पिता जगपाल भनवाला ने बताया हैं कि नेपाल में आयोजित चैंपियनशिप के लिए अनीश 30 नवंबर को रवाना हुए थे और 9 दिसंबर को उनकी वापसी होगी। भारत में सबसे छोटी उम्र में व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाने वाले अनीश पहले शूटर हैं। 16 वर्षीय करनाल के शू¨टग खिलाड़ी अनीश ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ खेल में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में 30 अंक के साथ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इस उपलब्धि के लिए दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति चाइल्ड अवॉर्ड से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। बेटे की इस उपलब्धि पर माता-पिता व शूटर बहन मुस्कान को अपने भाई पर नाज है।

विराट कोहली के एक इशारे पर बदल गया पूरा बल्लेबाजी क्रम

अमिताभ बच्चन ने गेंदबाजों को बोला, कोहली से पंगा मत लेना

EPL: ब्राइटन ने आर्सेनल को 2-1 से दी शिकस्त, नील ने उपयोगी गोल दागकर टीम को दिलाई जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -