जब नवाज शरीफ को दिलीप कुमार ने लगा दी थी डांट, कहा था ये क्या कर दिया
जब नवाज शरीफ को दिलीप कुमार ने लगा दी थी डांट, कहा था ये क्या कर दिया
Share:

आज से ठीक 20 साल पहले यानी 26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध में भारत द्वारा पाक पर जीत हासिल की गई थी. आज देश कारगिल पर विजय की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. बता दें कि इस जंग में 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे और 1363 भारतीय जवान घायल हुए थे. भारत द्वारा यह लड़ाई 84 दिन में जीती गई थी.  कारगिल की इस लड़ाई में सेना की बहादुरी के किस्से तो लोग बहुत जानते हैं, हालांकि कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि इस युद्ध के दौरान एक मौका ऐसा भी आया था, जब भारत के तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ को फोन किया था और उनकी बात बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार से भी करवाई थी. 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि दिलीप कुमार भी अटल बिहारी वाजपेयी के साथ 1997 में लाहौर यात्रा पर गए हुए थे और इसी साल दिलीप कुमार को पाकिस्‍तान द्वारा सर्वोच्‍य सम्‍मान 'निशान ए इम्तियाज' से नवाजा गया था. 

अटल बिहारी वाजपेयी ने कराई थी बात...

बता दें कि नवाज से फोन पर कारगिल में बढ़ती घुसपैठ से वाजपेयी काफी आहत थे और उन्‍होंने इसके प्रति अपनी नाराजगी दिलीप कुमार से भी जाहिर की थी. बता दें कि उन्‍होंने इस बात का जिक्र करते हुए दिलीप कुमार से कहा था कि एक तरफ शरीफ ने शांति की बात की और वहीं दूसरी तरफ सेना प्रमुख मुशर्रफ लगातार घुसपैठ कर रहा है. इस किस्से का जिक्र पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी द्वारा अपनी किताब "नाइदर अ हॉक नॉर अ डव" में भी किया गया है. इस किताब में कसूरी द्वारा नवाज शरीफ के प्रिंसिपल सेक्रेटरी रहे सईद मेहंदी की बताई घटना का जिक्र भी किया गया है. सईद कसूरी नवाज के क्लास फेलो और दोस्त हैं. सईद के मुताबिक एक दिन वह पीएम नवाज शरीफ के साथ थे तब फोन की घंटी बजी थी. फोन पर कहा गया था कि भारत के पीएम अटल बिहारी आपसे बात करना चाहते हैं. बातचीत के दौरान वाजपेयी ने कहा कि हम तो लाहौर दोस्ती का पैगाम लेकर आए थे, हालांकि आपने बदले में हमें कारगिल जंग दे दी. इसके बाद वाजपेयी ने कहा रुकिए जरा एक साहब से आपकी बात करवानी है. 

दिलीप कुमार ने कड़क आवाज में की थी बात...

सईद की माने तो आगे दिलीप कुमार ने कड़क आवाज में कहा था, 'मियां आपने ये क्‍या किया... आपने हमेशा अमन के बड़े समर्थक होने का दावा किया और इसलिए हम आपसे जंग की उम्मीद नहीं करते हैं. तनाव के हालत में भारतीय मुसलमान बहुत असुरक्षित हो जाते हैं, इसलिए हालात को काबू करने में बराय मेहरबानी कुछ कीजिए.' पाकिस्तान में उच्चायुक्त रहे पार्थसारथी की माने तो दिलीप कुमार के साथ हुई इस बातचीत से शरीफ को बड़ा धक्का भी लगा था. इस बातचीत ने उसे एहसास दिला दिया था कि करगिल में पाकिस्‍तान द्वारा की जा रही घुसपैठ की हरकतों ने उनकी छवि को काफी धूमिल कर दिया है. 

 

Movie Review : 'मेन्टल' ही है 'जजमेंटल है क्या ' की कहानी, कंगना-राजकुमार ने फिर जीता दिल

इतिहास के पन्नों पर दर्ज हुईं 21 साल की विदिशा, बनी मिस डेफ वर्ल्ड जीतने वाली पहली भारतीय

करीना का यह ख़ास ब्रेसलेट उड़ा रहा सबके होश, कीमत कर देगी दंग

शाहरुख के बगल में जा खड़ी हुईं ऐश्वर्या राय, सिडनी के मैडम तुसाद में लगा वैक्स स्टैच्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -