पाकिस्तान की गलती से कारगिल बन जाता परमाणु युद्ध
पाकिस्तान की गलती से कारगिल बन जाता परमाणु युद्ध
Share:

वाॅशिंगटन : वर्ष 1999 के कारगिल युद्ध में भारत के हाथों मिलने वाली संभावित हार को देखकर पाकिस्तान बौखला गया था। सीआईए द्वारा तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को चेतावनी देते हुए कहा गया था कि कारगिल युद्ध में परमाणु बम के प्रयोग की संभावना है। तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को चेतावनी दी गई थी। यह जानकारी उस समय दी गई जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और अमेरिकी राष्ट्रपति व अधिकारियों की भेंट का कार्यक्रम था।

ऐसे में परवेज मुशर्रफ के रवैये को युद्ध का कारण बताया गया था। शरीफ द्वारा क्लिंटन से इस युद्ध को समाप्त करने की मांग भी की गई थी। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की पूर्व सदस्य ब्रुस रीडेल ने इस दौरान कहा था कि 4 जुलाई 1999 की प्रातः सीआईए द्वारा गोपनीय डेली ब्रीफ में यह लिखा गया कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों की तैनाती व इसके उपयोग की तैयारी कर रहा है।

क्लिंटन - शरीफ की भेंट के दौरान रीडेल भी उपस्थित थे। सेंडी बर्जर के एक श्रद्धांजलि नोट में इस बात का खुलासा किया गया कि बर्जर का कैंसर से निधन हो गया। वे क्लिंटन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार थे। बर्जर ने अमेरिकी नेतृत्व से अपील की थी कि वे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भेंट करें और अपने निर्णय पर दृढ़ रहें।

पाकिस्तान द्वारा संकट प्रारंभ कर दिया गया। राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को यह बताने की आवश्यकता है कि पाकिस्तान के पीछे होने के कारण तनाव दूर हो सकता है। नवाज शरीफ सैनिकों को वापस बुलवाने के लिए राजी हो गए। मगर तब तक तो सेना ने ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को अपदस्थ कर दिया। दूसरी ओर भारत के वीर सैनिकों ने बहादुरी और शौर्य का परिचय दिया तो पाकिस्तान के सैनिक भागने लगे।

जो पाकिस्तानी सैनिक बाॅर्डर पर लगी सुरक्षात्मक तारों की फैंसिंग से आगे आ गए थे। वे भागने लगे। इस दौरान पाकिस्तान ने अपने ही सैनिकों के शवों को सम्मानपूर्वक लेने से ही इंकार कर दिया। पाकिस्तानी सेना की इस युद्ध में बहुत किरकिरी हुई। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -