पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई से निकली हज़ारों साल पुरानी भगवान हनुमान की मूर्तियां..
पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई से निकली हज़ारों साल पुरानी भगवान हनुमान की मूर्तियां..
Share:

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में खुदाई की जा रही थी जिसमें से भगवान की मूर्तियां निकली है. कराची में एक मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती प्राचीन मूर्तियों को बरामद किया गया है. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. मूर्तियां कराची के सोल्जर बाजार के प्रसिद्ध श्री पुंज मुखी हुनमान मंदिर की खुदाई के दौरान मिलीं. इन प्राचीन मूर्तियों को बेशकीमती बताया गया है. देखकर लगता है ये बेहद सालों पुरानी मूर्तियां हैं जो अब तक मंदिर के नीचे ही धँसी हुई थी. 

बता दें, यह मूर्तियां पीले पत्थर से बनाई गई हैं और इन पर सिंदूर के निशान देखे जा सकते हैं. जानकारी के अनुसार, यह मूर्तियां महावीर हनुमान, गणेश महाराज और नंदी महावीर की हैं. सोल्जर बाजार की तंग और घनी आबादी वाली गलियों में स्थित इस मंदिर की साज सज्जा और मरम्मत के लिए खुदाई के काम में मजदूरों को अलग-अलग आकार की पंद्रह मूर्तियां मिलीं. वहीं मंदिर के पुराने हिस्से में फर्श की खुदाई के दौरान इन मूर्तियों के साथ एक हवन कुंड और एक छोटी सुरंग भी मिली है जिसमें अस्थि कलश मिला है. 

माना जा रहा है कि यह किसी साधु-संत का है क्योंकि इस कलश के पास व्यक्ति के कुछ निजी सामान मिले हैं. ऐसा लगता है ये जगह अपने आप धंस गई थी जिसमें ये सारी चीज़ें अंदर समा गई और तभी से ये ज़मीन के अंदर ही है. इसके बाद मंदिर प्रबंधन और खुदाई करने वालों का कहना है कि इन्हें देखने से लग रहा है कि यह पंद्रह सौ साल पुरानी हैं. प्रबंधन ने विशेष पुरातत्वविदों को यह जांचने के लिए बुलाया है कि यह कितनी पुरानी हैं. साथ ही मंदिर प्रबंधन ने सरकार से आग्रह किया है कि मंदिर को एक राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर वह इसके पुनर्निर्माण में योगदान दे.

फिर मज़े के मूड में दिखे Zomato के लोग, शेयर किया ये मज़ेदार जोक

Tik Tok पर फिर मिला एक नया नमूना, वायरल हुआ वीडियो

Video : चल रही थी Bull Fight, गुस्साए सांड ने कर दिया दर्शकों पर हमला और..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -