कानपुर में जीका वायरस का कहर, अचानक बढ़े मामलों पर स्वास्थ्य विभाग की बैठक
कानपुर में जीका वायरस का कहर, अचानक बढ़े मामलों पर स्वास्थ्य विभाग की बैठक
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में जीका वायरस के एक साथ 14 केस मिलने से हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि जीका वायरस के इन मरीजों में एक गर्भवती महिला भी शामिल है. शहर में अब जीका वायरस के 25 मरीज हो चुके हैं. वहीं, एक साथ इतने मामले मिलने पर जिलाधिकारी ने सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई है. 

बता दें कि कानपुर में जीका वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इससे पहले 1 नवंबर को यहां 6 मामले दर्ज किए गए थे. कानपुर के चकेरी क्षेत्र में ये केस सामने आए थे. इन 6 मरीजों में से चार महिलाएं जीका का शिकार हुई हैं. बता दें कि जीका एक मच्छर से फैलने वाला वायरस है, जो एडीज एजिप्टी नामक प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है. WHO के अनुसार, एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के समय काटते हैं. ये वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया भी फैलते हैं. हालांकि, अधिकतर लोगों के लिए जीका वायरस का संक्रमण कोई गंभीर समस्या नहीं है, मगर ये गर्भवती महिलाओं के लिए खासतौर से भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है.

बता दें कि जीका वायरस के कई लक्ष्ण डेंगू जैसे ही रहते हैं, किन्तु ये अधिक घातक और जानलेवा साबित होता है. बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द कुछ कॉमन लक्षण हैं जो जीका वायरस से संक्रमित मरीज में देखे जा सकते हैं.

COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए शी जिनपिंग और व्लादिमीर तो जो बिडेन ने कही ये बात

T20 वर्ल्ड कप: भारत को अफगानिस्तान से रहना होगा सावधान, हारे तो टूर्नामेंट में सफर ख़त्म !

चीन में एक बार फिर बढ़ा कोरोना का कहर, जल्द लगाया जा सकता है लॉकडाउन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -