कर्नाटक के इस कॉलेज में अनिवार्य होगी कन्नड़ भाषा
कर्नाटक के इस कॉलेज में अनिवार्य होगी कन्नड़ भाषा
Share:

किसी देश की मातृभाषा का ज्ञान व्यक्ति के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हाल ही में विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (वीटीयू) ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर वीटीयू से संबद्ध सभी स्वशासी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए बीई, बीटेक, बी प्लानिंग और बी आर्क स्टूडेंट्स के लिए कन्नड़ लैंग्वेज कोर्स अनिवार्य रूप से पढ़ाना जरुरी है. कन्नड़ विकास प्राधिकरण के निर्देश पर अपडेट सर्कुलर जारी किया गया था. इससे पहले अगस्त में वीटीयू ने घोषणा की थी कि वीटीयू के तहत केवल सरकारी कॉलेजों में कन्नड़ पाठ अनिवार्य होगा.

सर्कुलर के मुताबिक कन्नड़ प्रथम वर्ष के बी आर्क छात्रों, बी प्लानिंग में तीसरे सेमेस्टर के छात्रों और 2020-21 शैक्षणिक वर्ष से शुरू होने वाले बीई/बीटेक प्रोग्राम्स के लिए अनिवार्य क्रेडिट कोर्स बनाया जाएगा. कन्नड़ कोर्स में बी.प्लानिंग, बीई और बीटेक के लेटरल एंट्री थर्ड ईयर के छात्रों के लिए भी अनिवार्य होगी.

कर्नाटक सरकार की पाठ्यपुस्तक समिति ने 'समस्त रुथिका कन्नड़' और 'बाल्क कन्नड़' शीर्षक से पाठ्यपुस्तकें तैयार की हैं. समस्क्रीतिका कन्नड़ उन छात्रों के लिए निर्धारित पाठ्यपुस्तक होगी जो कन्नड़ बोल, पढ़ और लिख सकते हैं. बाल्की कन्नड़ उन छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तक होगी जो कन्नड़ भाषा नहीं समझते हैं.  "केवल इन पुस्तकों को पाठ्यपुस्तकों के रूप में निर्धारित किया जाना है. परिपत्र में कहा गया है कि पुस्तकों की सॉफ्ट कॉपी सितंबर 2020 के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराई जाएगी और वीटीयू बेलगावी के प्रसरंग द्वारा प्रकाशित हार्ड कॉपी बाद में वितरित की जाएगी.

आज शाम इतने समय घोषित होंगे Odisha 12th Arts रिजल्ट, ऐसे करें चेक

आज होंगे जारी बीएड प्रवेश परीक्षा के परिणाम

AIIMS Nagpur में वरिष्ठ रेजिडेंट के पदों पर निकली नौकरी, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -