ये है हवा से चलने वाली बाइक, महज 5 रुपए में चलती है 45 किमी
ये है हवा से चलने वाली बाइक, महज 5 रुपए में चलती है 45 किमी
Share:

नई दिल्ली: देश में जहां पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम जनता का तेल निकाल रखा है, वहीं इस बीच हवा से चलने वाली बाइक सुर्ख़ियों में बनी हुई है. इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं. इस बाइक की खासियत ये है कि ये हवा के दबाव से चलती है. इतना ही नहीं दावा किया जा रहा है कि इस बाइक में हवा भरवाकर इससे 45 किमी का सफर तय किया जा सकता है.  हवा से चलने वाली इस बाइक को स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के महानिदेशक (तकनीकी) प्रो. भरत राज सिंह ने विकसित किया है. वह लखनऊ के निवासी हैं.

भरत राज सिंह ने बताया कि इस बाइक में मौजूद सिलेंडर में हवा भरी जाती है. इसके सिलेंडर में सामान्य हवा भरी जाती है. इस बाइक में हवा भरवाने का खर्च महज 5 रुपये आता है. इस खर्च में बाइक 45 किलोमीटर की यात्रा सकती है. इसकी रफ़्तार 70-80 किमी प्रति घंटा है.  लोगों को ये नई किस्म की बाइक काफी पसंद आ रही है. वहीं, प्रो. भरत राज सिंह भी इस तकनीक को लेकर बेहद उत्साहित हैं. दूसरी ओर लोगों का कहना है कि इस तरह की बाइक पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वरदान साबित हो सकती है.

प्रो. भरत राज सिंह ने कहा कि, '2008 में मैंने इसे पेटेंट होने के लिए भेज दिया था. इसे पेटेंट हुए 10 वर्ष बीत चुके हैं. अब इस बाइक को मेक इन इंडिया के अंतर्गत आगे बढ़ाया जाएगा. अमेरिका ने 22 जून 2010 को इसे 192 देशों के सामने मीडिया के अलग-अलग जरियों से फ्लैश किया था.'

सोने के बढ़ते दाम के चलते गोल्ड लोन में हो सकती हैं वृद्धि

व्यक्तिगत कारणों के चलते वीरधवल खाड़े ने राष्ट्रीय तैराकी शिविर से नाम लिया वापस

क्या बंद होने वाले हैं 2000 रुपए के नोट ? RBI ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -