28 जुलाई को है कामिका एकादशी, बरते यह सावधानियां

Jul 27 2019 05:40 PM
28 जुलाई को है कामिका एकादशी, बरते यह सावधानियां

सावन का महीना भोले बाबा का महीना माना जाता है और इस महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी मनाई जाती है जो इस बात कल यानी 28 जुलाई को है. ऐसे में इस दौरान व्रत पूजन किया जाता है. वहीं कामिका एकादशी के दिन पीले रंग का काफी बड़ा महत्व बताया जाता है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा पीले फल-फूल से की जाती है.

ऐसे में सभी एकादशी व्रतों में से कामिका एकादशी को भगवान विष्णु का उत्तम व्रत माना जाता है क्योकि यह भगवान शिव के पावन महीने श्रावण में आता है. इसी के साथ कामिका एकादशी का व्रत विधान करके सभी लोग अपने कष्टों से मुक्त हो सकते हैं और आपका जीवन सफल हो सकता है. कहते हैं यह व्रत रखने से व्यक्ति के मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और इस दौरान कई सावधानिया भी बरतने की जरूरत है. तो आइए जानते हैं इस बारे में.

सावधानियां - कहते हैं कामिका एकादशी के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहने. वहीं उसके बाद घर में प्याज, लहसुन और तामसिक भोजन का बिल्कुल भी प्रयोग ना करें. इसी के साथ सुबह और शाम एकादशी की पूजा पाठ में साफ-सुथरे कपड़े पहनकर ही व्रत कथा सुने. इसके बाद एकादशी की पूजा में हर तरीके से परिवार में शांति पूर्वक माहौल बनाए रखें और कामिका एकादशी पर एक आसन पर बैठकर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 108 बाहर जाप जरूर करें. इसके बाद प्रसाद सभी को बांटे. कहा जाता है ऐसा करने से घर में बरकत होती है.

अगर आपके हाथ में है यह रेखा तो शादी के बाद होगा आपका भाग्योदय

सावन में साधना कर पाशुपतास्त्र प्राप्त कर बड़े से बड़े शत्रु को हरा सकते हैं आप

राखी के पहले करोड़ो के मालिक बनने वाले हैं इस राशि के लोग, देखिए कहीं आप तो नहीं