केंद्र की आयुष्मान भारत योजना में कमलनाथ ने किया बदलाव, शुरू करेंगे ये योजना
केंद्र की आयुष्मान भारत योजना में कमलनाथ ने किया बदलाव, शुरू करेंगे ये योजना
Share:

नई दिल्ली: प्रत्येक गरीब परिवार को 5 लाख रुपए तक मुफ्त उपचार देने की केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना में बड़े परिवर्तन के साथ प्रदेश सरकार राईट टू हेल्थ (स्वास्थ्य का अधिकार) लेकर आ रही है. कमलनाथ सरकार इस योजना को महाआयुष्मान योजना नाम देने जा रही है. इसका लाभ यह होगा कि गरीब परिवारों के जैसे ही उच्च और मध्यम वर्गीय परिवारों का भी अनिवार्य बीमा कराया जाएगा और इन्हें भी इसका फायदा दिया जाएगा. 

अभी आयुष्मान के तहत 1 करोड़ 40 लाख परिवार निःशुल्क उपचार के दायरे में आते हैं, किन्तु अपग्रेड महाआयुष्मान योजना से 1 करोड़ 88 लाख परिवार बीमा का लाभ पाएंगे. इस योजना की लॉचिंग 15 अगस्त को होगी. इसके माध्यम से अमीर और मिडिल क्लास के 48 लाख परिवार स्वास्थ्य बीमे के बाद सरकारी-निजी अस्पताल में फ्री उपचार करा सकेंगे. इसका एक और लाभ यह होगा कि स्वास्थ्य बीमे के साथ हर परिवार का ढाई लाख रुपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी कवर होगा.

इसके लिए कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, झारखंड और महाराष्ट्र में संचालित हो रही आयुष्मान योजना की रिपोर्ट तैयार की है. नई योजना में बीपीएल के लिए मुफ्त उपचार की सीमा 5 लाख रुपए प्रति परिवार से बढ़कर 7.50 लाख रुपए होगी. वर्तमान योजना का लाभ मात्र बीपीएल को मिलता है. 

यूपी में जाति पर सियासी जंग तेज़, मायावती ने योगी सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

सियासत में भी छाया 'ज़ायरा वसीम' का मुद्दा, शिवसेना ने किया जोरदार विरोध

इजराइल ने सीरिया में फिर दागी मिसाइलें, 4 लोगों की मौत कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -