कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान, राज्य में जल्द बनाई जाएंगे 1000 गौ शालाएं

Sep 10 2019 04:08 PM
कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान, राज्य में जल्द बनाई जाएंगे 1000 गौ शालाएं

इंदौर: मध्य प्रदेश में सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों से तंग आकर सरकार अब जल्द ही ऐसा प्रस्ताव ला रही है, जिसके तहत राज्य में अब कोई भी गाय को गोद ले सकेगा. पशुपालन मंत्रालय ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर लिया है. दरअसल, कमलनाथ सरकार ने प्रोजेक्ट गोशाला के तहत पहले चरण में 1000 गोशाला बनाने का प्लान तैयार किया है, जिसमें सड़कों पर आवारा घूमने वाले मवेशियों को रखा जाएगा.

पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने मीडिया से बात करते हुए योजना के बारे में बताया कि प्रोजेक्ट गोशाला के ऐलान के बाद उनसे कई स्वयंसेवियों और संस्थाओं के अलावा कई धार्मिक संगठनों ने संपर्क साधा और गोशाला में गायों की सेवा करने की इच्छा व्यक्त की.  लाखन सिंह यादव ने कहा कि इसके बाद उनके विभाग ने प्रोजेक्ट गोशाला के तहत एक प्रस्ताव तैयार किया है कि अगर कोई शख्स चाहे तो गोशाला गोद लेकर, वहां मौजूद गायों की सेवा कर सकता है. इसके लिए 20 रुपये प्रति गाय हर रोज़ के हिसाब से भुगतान किया जाएगा.  

इसके अतिरिक्त अगर कोई शख्स गोशाला ना लेकर सीमित संख्या में गायों को गोद लेना चाहता है तो उसके लिए 30 रुपये प्रति गाय रोज़ाना के हिसाब से भुगतान किया जाएगा. किन्तु उसमें शर्त है कि शख्स के पास गायों को रखने के लिए अपनी ज़मीन या गोशाला होनी चाहिए और उसमें साफ सफाई की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए.  

लोकसभा चुनाव के समय कांग्रेस में शामिल हुईं उर्मिला मातोंडकर ने छोड़ी पार्टी, लगाया गंभीर आरोप

तबरेज़ अंसारी मॉब लिंचिंग पर ओवैसी का बड़ा बयान, कहा- अगर पीटा नहीं जाता तो उसकी मौत क्यों होती ?

बिहार में लिटमस टेस्ट का सहारा लेगा महागठबंधन, उपचुनाव से पहले सीट बंटवारे पर शुरू हुई खींचतान