12 अप्रैल को है कामदा एकादशी, जानिए पूजा विधि
12 अप्रैल को है कामदा एकादशी, जानिए पूजा विधि
Share:

हिंदू (Hindu) धर्म में प्रत्येक मास के कृष्णपक्ष और शुक्लपक्ष में पड़ने वाली एकादशी (Ekadashi) को सबसे अहम और धार्मिक माना जाता है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि श्रद्धा और विश्वास के साथ एकादशी का व्रत करने पर जीवन से जुड़े सभी दु:ख-दर्द दूर और मनोकामनाएं पूरी होती है। आप सभी को बता दें कि चैत्र मास (Chaitra Month) के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी जिसका नाम ही कामदा एकादशी है, जी हाँ और यह सभी मनोकामनाओं को पूरा करने और सुख-समृद्धि और सौभाग्य लाने वाली एकादशी मानी जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस एकादशी की तिथि, इसकी पूजन विधि।

कब पड़ेगा कामदा एकादशी का व्रत- आप सभी को बता दें कि कामदा एकादशी का पावन व्रत चैत्र मास के शुक्लपक्ष की एकादशी यानि कि 12 अप्रैल 2022, मंगलवार को पड़ेगा। जी हाँ और भगवान विष्णु की कृपा दिलाने वाली एकादशी तिथि 12 अप्रैल को पूर्वाह्न 04:30 बजे से शुरु होकर 13 अप्रैल 2022 को पूर्वाह्न 05:02 बजे तक रहेगी।

कैसे करें कामदा एकादशी की पूजा- कामदा एकादशी व्रत के दिन साधक को प्रात:काल सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान-ध्यान करने के बाद सबसे पहले भगवान सूर्य नारायण को तांबे के लोटे से जल देना चाहिए, और इसके पश्चात् भगवान श्री विष्णु की मूर्ति या चित्र को गंगाजल से स्नान कराने के बाद पीले वस्त्र, पीले फूल, पीली मिठाई आदि अर्पित करना चाहिए। अब इसके बाद गोमाता के दूध से बने शुद्ध घी का दीया जलाकर और एकादशी की कथा पढ़ना चाहिए। वहीं अगर कथा दूसरे के द्वारा कही जा रही है तो उसे श्रद्धापूर्वक सुनना चाहिए।

व्रत के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं, नियम, फायदे-नुकसान सब जानिए यहाँ

धन प्राप्ति और घर से वास्तुदोष मिटाने के लिए आज करें ये काम

श्री राम की पूजा में भूल से भी ना करें ये गलतियां वरना होंगे पाप के भागीदार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -