कल्याणसिंह ने राष्ट्रगान को लेकर उठाया सवाल
कल्याणसिंह ने राष्ट्रगान को लेकर उठाया सवाल
Share:

जयपुर: भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे कल्याणसिंह, जो अब राजस्थान के राज्यपाल हैं, उन्होंने राजस्थान यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए कई विवादास्पद टिप्पणियाँ कर दी । उन्होंने हमारे राष्ट्रगान 'जन-गण-मन पर सवाल उठाते हुए कहा कि जार्ज पंचम की शान में इस गीत में 'अधिनायक' शब्द का प्रयोग हुआ है; तो अँग्रेजी सत्ता के प्रतीक व्यक्ति की शान में लिखा गीत हमारा राष्ट्र-गान कैसे हो सकता है । उन्होंने अकबर को अत्याचारी बताया और उसे महान कहे जाने पर भी आपत्ति ली । 

'अधिनायक' की प्रशंसा में लिखा था जन-गण-मन

ये बातें राज्यपाल कल्याणसिंह ने विश्व-विद्यालय के कुलाधिपति होने के नाते उसके दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाषण देते हुए कही । उनका कहना है की रवीन्द्रनाथ टैगोर ने यह गीत जार्ज पंचम की प्रशंसा में लिखा था और उन्हें ही जन-गण-मन अधिनायक लिखा था । हम आज तक गुलामी की निशानी वाले ऐसे शब्दों को राष्ट्रगान में नहीं हटा पाये । 

अकबर महान नहीं अत्याचारी था 

उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता रहे कल्याणसिंह ने अकबर के बारे में उनका मानना है कि वह एक मुग़ल आक्रमणकारी था  । उसने हम पर अत्याचार किए और हिंदुओं के धर्म-परिवर्तन कराये, फिर भी हमारी इतिहास की पाठ्य-पुस्तकों में उसे महान पढ़ाया जाता है । जबकि महारणा प्रताप को महान नहीं कहा गया है । कल्याणसिंह ने आगे कहा कि यदि ऐसा ही इतिहास पढ़ाया जाएगा तो बच्चों को अच्छे संस्कार नहीं मिलेंगे । 

25 साल बाद हुआ था 'दीक्षांत समारोह' 

यह भी गौर-तलब है कि राजस्थान यूनिवर्सिटी का यह दीक्षांत समारोह पूरे 25 साल बाद आयोजित हुआ था; जिसमे करीब 20 लाख उपाधियों का एक साथ वितरण किया गया । यहाँ 1990 से 2014 तक के लाखों विद्यार्थी सालों से अपनी डिग्रियों का इंतजार कर रहे थे, जो अब जाकर 26-वें दीक्षांत समारोह के रूप में खत्म हुआ ।  

छात्रों ने काले झंडे भी दिखाये 

इतने समय बाद आयोजित दीक्षांत समारोह भी विवाद-ग्रस्त रहा; क्योंकि कई छात्र नेताओं का आरोप था कि इसमें छात्र-संघ पदाधिकारियों को नहीं बुलाया गया था । इसलिए समारोह में छात्र संघ के अध्यक्ष अनिल चोपड़ा के नेतृत्व में कई छात्रों ने काले झंडे दिखाकर अपना विरोध प्रदर्शन किया ।   
       

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -