देश ने याद किया कल्पना चावला को
देश ने याद किया कल्पना चावला को
Share:

भारत देश से कई ऐसे नौजवान निकले हैं, जिन्होंने केवल देश में ही नहीं दुनिया में अपनी कामयाबी का झंडा लहराया और जीत हासिल की है. कुछ वीर योद्धाओं के लिए उनका काम ही सब कुछ होता है, जिसे वह पूरे जूनून और जोश के साथ करते हैं. किसी भी व्यक्ति विशेष की चिंता किये बगैर वह अपने कामयाबी की और बढ़ते जाते हैं और अपनी मंज़िल को पा लेते हैं.

उन्ही योद्धाओं में से एक थी कल्पना चावला, जो आज भले ही हमारे बीच मौजूद नहीं हैं. लेकिन उनके द्वारा किया हुआ काम आज एक मिसाल बनाकर चमक रहा है. 01 फरवरी के दिन भले ही अंतरिक्ष विमान के दुर्घटना ग्रस्त होने से उनकी मृत्यु हो गयी हो, लेकिन वह आज भी हमारी यादों में हमारे दिल में ज़िंदा हैं.

आइये कल्पना चावला की पुण्यतिथि पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी हुई कुछ खास बातों को. नासा रिसर्च सेंटर में बतौर वैज्ञानिक काम करने वाली कल्पना का जन्म हरयाणा के करनाल में हुआ था. एक अंतरिक्ष यात्री बनने से पहले वह एक वैज्ञानिक थी, और उन्हें कमर्शियल पायलट का लाइसेंस भी प्राप्त है. कल्पना चावला भारत की पहली ऐसी महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष में यात्रा की है. अपनी दूसरी यात्रा के दौरान उनके विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण उनकी मौत हो गयी. कल्पना चावला अपनी मौत के बाद भी लोगों के दिलों में हमेशा अमर रहेंगी.

भारत की पहली अंतरिक्ष यात्री की पुण्यतिथि आज

दीपिका का रेड हॉट अवतार है फैंस की अगली पसंद

अपने पैरेंट्स और रणबीर कपूर के पैरेंट्स से मिले दीपिका को ऐसे रिएक्शंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -