खाने का स्वाद बढ़ाने वाली कलौंजी स्वास्थ्य के लिए भी है काफी लाभकारी

लगभग सभी घरों में कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में फ्लेवर और स्वाद बढ़ाने वाली कलौंजी स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी होती है। इसमें विटामिन्स,अमीनो एसिड, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, एल्केलॉइड्स और वोलाटाइल ऑयल मौजूद होते हैं जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ, ब्रीदिंग प्रॉब्लम जैसी कई परेशानियों से निजात दिलाते हैं। कलौंजी के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी है.

सुपारी खाने वाले लोगों को नहीं होता मधुमेह, जानें और भी फायदे

यह है इसके फायदे 

जानकारी के लिए बता दें कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, फैटी एसिड, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे रोगों के प्रति हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। वही कलौंजी में पोटेशियम के साथ- साथ बहुत सारे एक्टिव तत्व होते हैं जो की कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके लिए आप एक चम्मच कलौंजी के तेल का सेवन कर सकते हैं आप चाहे तो इसे चाय या जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं।

कसरत करते हैं तो पहले जान लें बातें, बॉडी बनाना ही सब कुछ नहीं होता

अस्थमा से मिलेगा छुटकारा 

हम आपको बता दें कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेट्री, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सांस की नली को साफ करना है जिससे अस्थमा वाले रोगियों को सांस लेने में परेशानी नहीं होती है। साथ ही कलौंजी अस्थमा के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। इसी के साथ कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को खत्म करने में मदद करते हैं क्योंकि यह मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को वहीं खत्म करता है। 

जानिए तुलसी के 5 फायदे, घर में आएंगे काम

योगा इंस्ट्रक्टर करें आवेदन, वेतन मिलेगा 18 हजार रु

स्लो पाइजन है चीनी, वहीं आपके लिए अमृत है गुड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -