भारत का सबसे खतरनाक किला, ज़रा सी भी चूक हुई तो सीधे मौत से सामना

हमारे देश में आज भी राजाओं-महाराजाओं के ऐसे कई किले मौजूद हैं, जो काफी खूबसूरत है, लेकिन के काफी खतरनाक भी हैं. साथ ही बता दें कि महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच स्थित एक ऐसा ही किला है, जिसे भारत के खतरनाक किलों में शुमार किया जाता है और यह किला प्रभलगढ़ किले के नाम से फेमस है. 

बता दें कि यह किला कलावंती किले के नाम से भी मशहूर है. ख़ास बात यह है कि 2300 फीट ऊंची खड़ी पहाड़ी पर बने इस किले के बारे में जानकारी यह है कि यहां बेहद कम लोग ही आते हैं और जो आते हैं वह सूर्यास्त होने से पहले ही लौट आते हैं. क्योंकि इसके बाद खतरा काफी बढ़ जाता है. 

दरअसल, बात यह है कि खड़ी चढ़ाई होने के कारण इंसान यहां लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं और साथ ही बता दें कि न तो यहां बिजली की व्यवस्था है और न ही पानी आदि की. तो इंसान का यह रहना काफी मुश्किल है. शाम होते ही यहां मीलों दूर तक सन्नाटा पशर जाता है. वहीं इस इस किले पर चढ़ने के लिए चट्टानों को काटकर सीढ़ियां बनाई  हैं, हालांकि इन सीढ़ियों पर ना तो रस्सियां है और ना ही कोई रेलिंग आदि बनाया हुआ है. वहीं मतलब अगर चढ़ाई के समय जरा सी भी चूक हुई या पैर फिसला तो आदमी सीधे 2300 फीट नीचे खाई में समां जाएगा. फ़िलहाल खबर यह भी है कि अब तक इस कारण कई लोग अपनी जान से भी हाथ धो चुके है. 

इस रेस्टोरेंट में लड़की की स्कर्ट नापकर होता है...

इस कारण फेमस मोनालिसा की साधारण सी पेंटिंग है अरबों की

मानसिक रोगी के पेट से डॉक्टर ने निकाली 116 कीलें, देखकर हुए हैरान

फर्नीचर को धूप में छोड़ने की ऐसी मिली नौकरानी को सजा...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -