नवरात्र: दुर्गाष्टमी पर कन्या पूजन के लिए इस तरह बनाएं काले चने का प्रसाद
नवरात्र: दुर्गाष्टमी पर कन्या पूजन के लिए इस तरह बनाएं काले चने का प्रसाद
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हिंदू मान्यता के अनुसार कन्या पूजन के दिन अलग-अलग रूप की कन्याएं देवी के अलग-अलग स्वरूप को दर्शाती हैं। जी हाँ और इस बार अष्टमी तिथि 9 अप्रैल यानी आज मनाई जा रही हैं। ऐसे में इसे महाअष्टमी और दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। जी दरअसल इस दिन कन्या पूजन के लिए काले चने और हलवा-पूड़ी का प्रसाद बनाकर कन्याओं को खिलाया जाता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं काले चने की सब्जी बनाने की विधि के बारे में। 

काले चने बनाने के लिए सामग्री-
-भीगा हुआ काला चना
-महीन कटी अदरक
-हरी मिर्च
-धनिया की पत्ती
-आमचूर पाउडर
-चना मसाला
-पिसी लाल मिर्च
-हींग
-हल्दी
-नमक
-रिफाइंड

सूखे काले चने बनाने की तरीका- सबसे पहले चने को रातभर भिगोकर अलग रख दें। दूसरे दिन सुबह भीगे हुए चनों का पानी निकालकर उन्हें कुकर में डालकर, उसमें पानी, हल्का सा नमक मिला लें, ताकि चने ज्यादा काले ना हों। अब इसके बाद चने को उबालने के लिए उनमें 5-6 सीटी लगाएं और इसके बाद सीटी निकल जाए तो उसे एक साफ बर्तन में रखें ताकि चने ठंडे हो जाएं। वहीं चना जब ठंडा हो जाए तो इसके एक चौथाई भाग को निकाल लें और हाथ से हल्का मैश करें, ताकि चने का मसाला गाढ़ा हो सके इसके बाद गैस को धीमी आंच पर करके कुकर रखें।

अब आप कुकर में तेल डालें और उसके बाद उसमें एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच हींग, डेढ़ चम्मच चना मसाला, आधा चम्मच हल्दी, आधे चम्मच से भी कम पिसी लाल मिर्च, एक चम्मच आमचूर पाउडर, हरी कटी मिर्च और कटी हुई अदरक डाल लें। अब इसके बाद मसाले को चलाएं और उसमें तुरंत मैश किया हुआ चना और उबला हुआ साबुत चना दोनों एक साथ डालकर अच्छे से मिक्स करें। करीब 5 मिनट बाद इसमें करीब एक गिलास पानी और स्वादानुसार नमक डालें और कुकर को बंद करें। अब 3-4 सीटी के बाद गैस बंद कर दें, जब सीटी निकल जाए तो चने को बर्तन में निकाल दें अब इसे कन्याओं को खिलाये।

व्रत में नहीं खा सकते नॉन-वेज तो ऐसे बनाए स्वादिष्ट वेज चिकन

व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाए आलू मूंगफली चाट

घरवालों को सबसे आसान विधि से बनाकर खिलाये पूरन पोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -