इस राखी पर अपने भाई को खिलाये अपने हाथो से बनी यह स्पेशल मिठाई
इस राखी पर अपने भाई को खिलाये अपने हाथो से बनी यह स्पेशल मिठाई
Share:

आप सभी को बता दें कि रक्षाबंधन का त्यौहार आने में कुछ ही समय बचा है. जी हाँ, इस साल यह त्यौहार 15 अगस्त को मनाया जाने वाला है. ऐसे में इस त्यौहार का बहनों को बहुत उत्सुकता से इंतज़ार रहता है लेकिन उससे कहीं ज्यादा उत्सुकता से इसका इंतज़ार उनके भाइयों को होता है. वहीं इस दिन बहन अपने भाई को मिठाई खिलाकर राखी बांधती है लेकिन उस मिठाई का महत्व तब और बढ़ जाता है जब वह बहन के हाथों से बनाई गई हो. जी हाँ, तो आइए आज हम आपको दो मिठाइयों की वह रेसेपी बताते हैं जो आप अपने भाई को राखी के दिन खिला सकती है वह भी अपने हाथों से बनाकर.

काजू पिस्ता चोको रोल - इसे बनाने के लिए 2 कप गरम पानी में पिस्ते को 5 मिनट तक भीगा कर रखें. उसके बाद उसे दरदरा पीस कर अलग रख लें. एक नॉन स्टिक पैन में खोए को 10 मिनट तक पकाकर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद उसमें काजू पाउडर और चीनी डालकर लोई की तरह गूंद लें. इसके बाद पिस्ते के मिश्रण को 5 इंच लम्बा सिलिन्डर बना लें और उसे काजू के चौकोर के एक किनारे पर रख कर दोनों को साथ में रोल कर लें. बचे हुए काजू का मिश्रण और पिस्ता का मिश्रण को इसी तरह रोल कर लें. अब उन्हें चांदी के वर्क में लपेटकर 3 इंच के टुकड़े काटकर परोसें.

ड्राई फ्रूट कचौड़ी - ड्राई फ्रूट कचौड़ी को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. तुरंत बनने वाली इस कचौड़ी को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गरम करें. इसके बाद उसमें काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता डाल कर 2 मिनट तक भूनें और फिर उसमें खोया डाल दें. आंच से पैन को हटाकर उसमें इलायची पाउडर, केसर और चीनी डाल लें. आटे को घी और पानी मिला कर मुलायम गूथ लें. अब इसे कई छोटे टुकड़ों में बांटे और उसमें ड्राई फ्रूट वाला मिश्रण भर दें और कचौड़ी को बंद कर दें. अब कढाई में तलने के लिये घी डालें और जब वह गरम हो जाए तब इसे गोल्डन ब्राउन होने तक तलें. गरमा गरम सर्व करें.

कृष्ण की कलाई पर द्रोपदी ने बाँधी थी अपनी साड़ी के टुकड़े की राखी, जानिए अन्य कहानियां

अपने भाई के लिए खरीदें इस रंग की राखी और उसमे जरूर लगाए यह चीज़

इस राखी पर अपनी बहन को अपनी राशि के अनुसार दें गिफ्ट, होगा महालाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -