काजल बनाएँ, आँखों की सुंदरता बढ़ाएँ

काजल एक ऐसी चीज हैं जिसे लगाने से आखों की सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं. जिन व्यक्तियों की आाँखे छोटी होती हैं उन्हें बैलेंस करने के लिए काजल बड़े काम की चीज हैं. आज कल बाजार में कई तरह के काजल मौजूद हैं. लेकिन इन काजल में तरह तरह केमिकल मिले होते हैं जो आखों को नुकसान पंहुचा सकते हैं. आप अपनी आँखों की रक्षा कर सके इसलिए हम आज आप को प्राकृतिक तरीके से घर पर काजल बनाना सिखाएंगे. यह प्राकृतिक काजल ना सिर्फ आप की आखों के लिए फायदेमंद होगा बल्कि दिखने में बाजार के काजल से ज्यादा इफेक्टिव भी होगा.

घर पर प्राकृतिक काजल बनाने के लिए आपको चाहिए होगा निरियल तेल, एलोवेरा, बी वैक्स और कोको पावडर, एक बर्तन में नारियल तेल, एलोवेरा और बी वैक्‍स ले कर उन्हें तब तक गरम करे जब तक वे पिघल ना जाए. अब इसमें कोको पॉवडर मिलकर अच्छे से तब तक मिलाए जब तक यह मिश्रण महीन पेस्ट में ना बदल जाए. इस मिश्रण को थोड़ी देर ठंडा होने दे.

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे किसी पुरानी काजल की बोतल में भर दे. मुबारक हो आपकी आखों के लिए प्राकृतिक एवं नुकसान रहित मस्कारा तौयार हैं.  इस काजल को लगाने से आपकी पलके और भी ज्यादा घनी लगेगी तथा चेहरे की सुंदरता दुगुनी हो जाएगी.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -