यहाँ जानिए कैलाश विजयवर्गीय से जुड़ी खास बातें
यहाँ जानिए कैलाश विजयवर्गीय से जुड़ी खास बातें
Share:

इंदौर: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का आज जन्मदिन है, कैलाश विजयवर्गीय का जन्म 13 मई, 1956 को हुआ था. उन्होंने इंदौर भारतीय जनता पार्टी में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, और इंदौर के महापौर थे, 6 बार के विधायक, जो कभी विधानसभा चुनाव नहीं हारे तथा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में पदोन्नत होने से पहले 12 वर्षों से अधिक समय तक राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री रहे। 

उन्हें 2014 में हरियाणा के लिए भाजपा के चुनाव अभियान का प्रभारी बनाया गया था, जिसके बाद विधानसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिला। इस जीत ने उन्हें पार्टी नेतृत्व में अधिक केंद्रीय भूमिका हासिल करने की अनुमति दी तथा जून 2015 में उन्हें पार्टी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राष्ट्रीय महासचिव और पश्चिम बंगाल में भाजपा का नया नेता नियुक्त किया गया। विशेष रूप से, पश्चिम बंगाल 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की चुनावी हार के बाद विजयवर्गीय भले ही कम पड़े हों, लेकिन पार्टी आलाकमान का उन पर विश्वास अटल है।

विजयवर्गीय का जन्म 13 मई 1956 को इंदौर में शंकरदयाल विजयवर्गीय के यहाँ हुआ था। उन्होंने विज्ञान स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया तथा बाद में एलएलबी अर्जित किया। विजयवर्गीय का विवाह आशा विजयवर्गीय से हुआ है, जिनसे उनके दो बेटे हैं, जिनमें राजनेता आकाश विजयवर्गीय भी शामिल हैं। कैलाश विजयवर्गीय ने 1975 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के माध्यम से राजनीति में प्रवेश किया। वह 1983 में इंदौर नगर निगम के नगरसेवक और 1985 में स्थायी समिति के सदस्य बने। वे भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राज्य सचिव रहे हैं। विजयवर्गीय 2000 में इंदौर नगर निगम के पहले सीधे निर्वाचित महापौर बने। उन्हें 2003 में दक्षिण एशिया महापौर परिषद का अध्यक्ष नामित किया गया तथा डरबन में विश्व पृथ्वी शिखर सम्मेलन में भारतीय स्वैच्छिक संगठन की टीम का नेतृत्व किया।

मंत्री ने ऑन द स्पॉट पुरे थाने को किया सस्पेंड, जानिए क्या है पूरा मामला?

राहुल गांधी को सजा सुनाने वाले जज समेत 68 न्यायमूर्तियों के प्रमोशन पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, जानिए क्यों ?

अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले बैठे पायलट के समर्थन में आए RLP के हनुमान बेनीवाल, कर दिया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -