अल्लाह के बंदे से मिली कैलाश को पहचान
अल्लाह के बंदे से मिली कैलाश को पहचान
Share:

बॉलीवुड के जाने माने सिंगर कैलाश खेर 42 साल के हो चुके हैं. 7 जुलाई 1973 को मेरठ, उत्तर प्रदेश में जन्मे कैलाश को खासतौर से सूफी गायन के लिए जाना जाता है. कैलाश ने साल 2003 में बॉलीवुड के खिलाडी अक्षय कुमार, लारा दत्ता और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म ‘अंदाज’ में उन्होंने पहला सॉन्ग ‘रब्बा इश्क न होवे’ गाया था, जो खूब चर्चित रहा. हालांकि, इसमें कैलाश के साथ सोनू निगम, अलका याग्निक और सपना मुखर्जी भी सिंगर्स थे. कैलाश को असली पहचान मिली 2003 में ही रिलीज हुई ‘वैसा भी होता है पार्ट 2’ में गाए सॉन्ग ‘अल्लाह के बंदे’ से.

इस सॉन्ग ने कैलाश को रातोंरात बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स की लिस्ट में खड़ा कर दिया. इसके बाद उन्होंने ‘स्वदेश’ (2004), ‘काल’ (2005), ‘फना’ (2006), ‘आजा नच ले’ (2007), ‘चांदनी चौक टू चाइना’ (2009), ‘फंस गए रे ओबामा’ (2010), ‘गली-गली चोर है’ (2012), ‘लक्ष्मी’ (2014) और ‘देसी कट्टे’ (2014) जैसी फिल्मों में आवाज दी. आपको बता दे की कैलाश खेर को संगीत विरासत में मिला है. उनके पिता पंडिम मेहर सिंह खेर पुजारी थे और अक्सर घरों में होने वाले इवेंट में ट्रेडिशनल फोक गाया करते थे. कैलाश ने बचपन में पिता से ही संगीत की शिक्षा ली थी.

4 वर्ष की उम्र में जब कैलाश खेर ने अपनी इमैच्योर आवाज में पिता के गीतों को गाना शुरू किया तो उनकी प्रतिभा को देखकर हर कोई दंग रह जाता था. महज 14 वर्ष की उम्र में गुरू की तलाश में वह अपने घर से निकल गए. कैलाश क्लासिकल और फोक म्यूजिक की पढ़ाई करना चाहते थे. कैलाश के अनुसार, संगीत के प्रति मेरा जुनून इस कदर था कि मुझे इसके चलते परिवार से अलग रहना पड़ा.

उन्होंने दिल्ली में म्यूजिक क्लास ज्वाइन कर ली और वहीं शाम की शिफ्ट में 150 रुपए प्रति सेशन के हिसाब से बच्चों को म्यूजिक सिखाना भी शुरू कर दिया, जिससे वे अपना खर्च चला सकें. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से पत्राचार से पढ़ाई की और साथ ही संगीत भी सीखते रहे. संगीत भारती और गंधर्व महाविद्यालय जैसे संस्थानों से उन्होंने संगीत सीखा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -