सर्दी-खांसी और बुखार को चुटकी में गायब कर देंगे यह तीन काढ़े, बनाना बहुत आसान
सर्दी-खांसी और बुखार को चुटकी में गायब कर देंगे यह तीन काढ़े, बनाना बहुत आसान
Share:

ठंड का मौसम है और इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना बहुत नार्मल बात है। ऐसे में सर्दी-जुकाम से हर कोई राहत पाना चाहता है। इस समय तो कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ रहा है और इस कहर के बीच कोई भी सर्दी-जुकाम से पीड़ित नहीं होना चाहता। ऐसे में अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ काढ़े जो बनाकर-पीकर आप सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं। आइए बताते हैं।


1- दालचीनी का काढ़ा- दालचीनी हर तरह के घरेलू इलाज में काम आता है।  केवल यही नहीं बल्कि इसकी तासीर भी बहुत गर्म होती है। ऐसे में खांसी और बलगम दूर करने के लिए यह बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें और उसमें दालचीनी पाउडर, अदरक, तुलसी और काली मिर्च डालें। इसे अच्छी तरह से उबालें और छानकर अलग कर लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं और गर्म पिएं। जी दरअसल यह कफ और खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

2- अदरक का काढ़ा- अदरक की तासीर भी बहुत गर्म होती है और यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्या चुटकी में खत्म हो जाती है। आप इसका काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले पानी, अदरक, तुलसी, काली मिर्च, अजवाइन, हल्दी डालकर उबालें। इसमें थोड़ा नींबू का रस भी मिला दें। आखिर में शहद भी मिलाएं। इसे गरमा गरम पिएं।

3- अजवाइन का काढ़ा- अजवाइन की तासीर बहुत गर्म होती है और यह सर्दी और खांसी को ठीक करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अजवाइन लें और उसे पानी में उबाल दें। इसमें गुड़ भी डालें। 10 मिनट उबलने के बाद पानी छानकर पी जाएं। इसे दिन में कम से कम दो बार जरूर पिएं। इसे पीने से खांसी और छाती में जमा कफ निकल जाता है।

सर्दी-खांसी में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, ले जाएंगी मौत के करीब!

सर्दी-खांसी ठीक करने के लिए ये है सबसे बेहतरीन 15 घरेलू नुस्खे

बच्चे को हो गई है सर्दी-जुकाम तो अपनाये यह 5 घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -