काल भैरव हैं इस थाने के दरोगा, थानेदार की कुर्सी पर आज तक नहीं बैठा कोई अधिकारी
काल भैरव हैं इस थाने के दरोगा, थानेदार की कुर्सी पर आज तक नहीं बैठा कोई अधिकारी
Share:

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में एक पुलिस स्टेशन ऐसा भी है, जहाँ थानेदार की कुर्सी पर आज तक कोई अफसर बैठने की गुस्तखी नहीं कर सका है। दरअसल, वाराणसी के एक थाने में थानेदार की कुर्सी पर बीते कई वर्षों से बाबा काल भैरव अपना आसन लगाए विराजमान हैं। अफसर, उनके बगल में कुर्सी लगाकर बैठते हैं। वाराणसी के विश्वेश्वरगंज स्थित कोतवाली पुलिस स्टेशन के प्रभारी बताते हैं कि ये परंपरा बीते कई वर्षों से चली आ रही है।

कोई भी थानेदार जब यहाँ तैनाती पर आता है, तो वो अपनी कुर्सी पर नहीं बैठता। कोतवाल की कुर्सी पर हमेशा काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव ही विराजित होते हैं। लोक मान्यता है कि आने-जाने वालों पर बाबा खुद नजर रखते हैं और इसी वजह से भैरव बाबा को काशी का कोतवाल भी कहा जाता है। यहाँ भैरव बाबा की इतनी महत्ता है कि पुलिस भी उनकी पूजा किए बिना कोई काम शुरु नही करती। माना जाता है कि खुद बाबा विश्वनाथ ने पूरी काशी नगरी के लेखा-जोखा का जिम्मा काल भैरव बाबा को दे रखा है। यहाँ तक कि बाबा की अनुमति के बगैर कोई भी व्यक्ति शहर में दाखिल नहीं हो सकता है।

बीते 18 वर्षों से इस थाने में तैनात एक कॉन्स्टेबल का कहना है कि मैंने अभी तक किसी भी थानेदार को अपनी कुर्सी पर बैठे हुए नहीं देखा। सभी अधिकारी बगल में कुर्सी लगाकर ही बैठते हैं। हालाँकि, इस परंपरा की शुरुआत कब और किसने की, इस बारे में कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं मिलता। लोगों का ऐसा मानना है कि यह परंपरा कई सदियों पुरानी ही है। वर्ष 1715 में बाजीराव पेशवा ने यहाँ काल भैरव मंदिर का निर्माण करवाया था। यहाँ आने वाला हर बड़ा प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी सबसे पहले भैरव बाबा के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेता है।

राहुल गांधी के समर्थन में सामूहिक इस्तीफा देंगे सभी विपक्षी सांसद ?

बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद की हुई शादी, सामने आई तस्वीरें

शराब घोटाले में BRS नेता कविता की याचिका पर 'सुप्रीम' सुनवाई आज, गिरफ़्तारी पर रोक की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -