सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए न्यायाधीश, CJI रंजन गोगोई ने दिलवाई शपथ
सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए न्यायाधीश, CJI रंजन गोगोई ने दिलवाई शपथ
Share:

नई दिल्ली: देश के सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना ने जजों के तौर पर आज शुक्रवार को शपथ ग्रहण कर ली है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने दोनों न्यायमूर्तियों को पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह शीर्ष अदालत के अदालती कक्ष संख्या एक में आयोजित किया गया था.

सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल, चांदी की चमक पड़ी फीकी

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की स्वीकृत संख्या 31 है. जस्टिस माहेश्वरी एवं जस्टिस खन्ना के शपथ ग्रहण करने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में कुल न्यायमूर्तियों की संख्या 28 हो गई है. जस्टिस माहेश्वरी जहां कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं, वहीं जस्टिस खन्ना दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थे. मुख्य न्यायाधीश गोगोई, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस एन वी रमण और जस्टिस अरुण मिश्रा के पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने 10 जनवरी को जस्टिस माहेश्वरी तथा जस्टिस खन्ना को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाने की सिफारिश की थी.

अंतराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया

कॉलेजियम ने 12 दिसंबर 2018 को पदोन्नति के लिए राजस्थान उच्च न्यायालय और दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य जजों क्रमश: जस्टिस प्रदीप नंद्रजोग और जस्टिस राजेंद्र मेनन के नामों पर भी विचार किया था, लेकिन इनको लेकर कोई निर्णय नहीं हो पाया. 30 दिसंबर 2018 को कॉलेजियम के एक सदस्य जस्टिस एम बी लोकूर रिटायर हो गए थे, जिसके बाद जस्टिस अरुण मिश्रा ने कॉलेजियम में उनकी जगह ली थी.

खबरें और भी:-

कुछ दिनों की तेजी के बाद आज शेयर बाजारों में दर्ज की गई गिरावट

28 हजार रु वेतन, 27 जनवरी से पहले करें आवेदन

साढ़े छह किलो चरस के साथ, अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स तस्कर गिरोह का एक सदस्य गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -